IAS Interview Question : धरती पर अगर ऑक्सीजन दोगुनी मात्रा में बढ़ जाए तो क्या होगा ?

हमारे देश के ज़्यादा तर युवा कि इच्छा आईपीएस और आईएएस ऑफिसर बनना होता है। जिसके लिए उन्हें कठिन परिश्रम और लगन कि ज़रूरत होती है। आपको बता दे यूपीएससी का परीक्षा हमारे देश कि सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। इस परीक्षा को देने के लिए लाखो कैंडिडेट अपने आँखों में आईपीएस और आईएएस का सपना ले कर एग्जाम में बैठते है।

आपको बता दे, सिविल सर्विसेस कि परीक्षा तीन चरणों में होती है। जिसमे दो चरण लिखित और एक में इंटरव्यू राउंड होता है। बहुत से उम्मीदवार लिखित एग्जाम क्लियर कर लेते है। परन्तु इंटरव्यू में ही अटक जाते है।

यह भी पढ़ें  UPSC Topper : श्रुति शर्मा का मंत्र, निरंतरता ही सफलता की सीढ़ी जानिये उनकी संघर्ष जीवन की कहानी

आपको बता दे इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते है जो कैंडिडेट्स को कंफ्यूज कर देते है। यह सवाल सामान्य होता है। लेकिन इसे ऐसे घुमा कर पूछेजाते है कि कैंडिडेस उसी में उलझ कर रह जाते है। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे सवाल के जवाब लाए है जो आपको इंटरव्यू में काफी मदद करेंगे।

सवाल 1 : यदि एक रुमाल का एक कोना काट दिया, तो बताइये कितने कोने बचेंगे ? जवाब: रुमाल के चार कोने होते हैं। जब रुमाल का एक कोना काट दिया जाएगा तो कटे हुए कोने से दो कोने और बन जाएंगे, यानी कि रुमाल के पांच कोने बचेंगे।

यह भी पढ़ें  मान लीजिये की एक बकरी है जिसकी सिर्फ 3 टांगें ही हैं । तो आप बता सकते है की 11 बकरियों की कुल कितनी टांगें होगी ?

सवाल 2 : मनुष्य़ के शरीर का वह कौन सा अंग है जो हर दो महीने में बदलता रहता है? जवाब: आइब्रो यानि भौंहे