हमारे देश के ज़्यादा तर युवा कि इच्छा आईपीएस और आईएएस ऑफिसर बनना होता है। जिसके लिए उन्हें कठिन परिश्रम और लगन कि ज़रूरत होती है। आपको बता दे यूपीएससी का परीक्षा हमारे देश कि सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। इस परीक्षा को देने के लिए लाखो कैंडिडेट अपने आँखों में आईपीएस और आईएएस का सपना ले कर एग्जाम में बैठते है।

आपको बता दे, सिविल सर्विसेस कि परीक्षा तीन चरणों में होती है। जिसमे दो चरण लिखित और एक में इंटरव्यू राउंड होता है। बहुत से उम्मीदवार लिखित एग्जाम क्लियर कर लेते है। परन्तु इंटरव्यू में ही अटक जाते है।

आपको बता दे इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते है जो कैंडिडेट्स को कंफ्यूज कर देते है। यह सवाल सामान्य होता है। लेकिन इसे ऐसे घुमा कर पूछेजाते है कि कैंडिडेस उसी में उलझ कर रह जाते है। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे सवाल के जवाब लाए है जो आपको इंटरव्यू में काफी मदद करेंगे।

सवाल 1 : यदि एक रुमाल का एक कोना काट दिया, तो बताइये कितने कोने बचेंगे ? जवाब: रुमाल के चार कोने होते हैं। जब रुमाल का एक कोना काट दिया जाएगा तो कटे हुए कोने से दो कोने और बन जाएंगे, यानी कि रुमाल के पांच कोने बचेंगे।

सवाल 2 : मनुष्य़ के शरीर का वह कौन सा अंग है जो हर दो महीने में बदलता रहता है? जवाब: आइब्रो यानि भौंहे

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...