G K QUESTION : यदि आप डीएम हैं और आपको पता चले कि दो ट्रेनें आपस में लड़ गई हैं तो सबसे पहले आप क्या करेंगे?

बढ़ते बेरोज़गारी के कारण से आज के समय में भारत में सरकारी नौकरी मिलना काफी कठिन हो गया है। लगातार लाखों उम्मीदवार घरों से दूर बैठ कर परीक्षाओं की तैयारी में सालों बीता देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे, सरकारी नौकरी में यूपीएससी निकालना सबसे कठिन होता है। जिसकी वजह से यह परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है।

View Post

बता दे सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणो में होती है। जिसमे दो लिखित और एक इंटरव्यू राउंड होता है। इंटरव्यू राउंड में काफी कठिन सवाल पूछे जाते है। जिसमे उम्मीदवार के सामान्य ज्ञान के साथ-साथ मानसिक क्षमता का भी टेस्ट लिया जाता है। ऐसे में कई ट्रिकी सवाल भी पूछे जाते हैं। यूपीएससी के अलावा दूसरे सरकारी नौकरी के इंटरव्यूज़ में भी ऐसे सवाल पूछे जाते हैं।

सवाल 1 : ऐसी कौन सी चीज है जो हमें दो बार मुफ्त में मिलती मगर है तीसरी बार नहीं? जवाब: दांत जीवन में दो बार फ्री मिलती है, तीसरी बार नहीं मिलती है।

सवाल 2 : एक ही मां से एक समय में दो लड़के पैदा हुए मगर वो दोनों जुड़वा नहीं हैं कैसे ? जवाब: क्योंकि तीन बच्चे एक साथ पैदा हुए जिनमें एक लड़की थी। इस लिए दोनों लड़के जुड़वा नहीं कहलाए जाएंगे।

सवाल 3 : किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है? जवाब: हिप्पो

सवाल 4 : NCC की शुरुआत कब हुई थी बताइये? जवाब: एनसीसी की शुरुआत 15 जुलाई 1948 को नेशनल कैडेट कोर एक्‍ट के तहत हुई थी। इसे यूनिवर्सिटी ऑफ ऑफिसर्स ट्रेनिंग कोर (UOTC) का उत्‍तराधिकारी माना गया था।

सवाल 5 : राजस्थान में औरत के शिक्षा के लिए कौन-कौन सी यूनिवर्सिटी मशहूर है? जवाब: वनस्थली विद्यापीठ, मोदी यूनिर्सिटी बहुत ही मशहूर है।

सवाल 6 : एक औरत को देख रमेश कहता है वह मेरी पत्नी के पति की मां की बेटी है, तो बताइये राजेश का महिला से क्या संबंध है? जवाब: वह महिला रमेश की बहन है।

सवाल 7 : संसद में विपक्ष के नेता को आधिकारिक रूप से कैबिनेट मंत्री के रूप में किस वर्ष मान्यता प्रदान की गई? जवाब: वर्ष 1977 ई. में।

सवाल 8 : शरीर का वो कौन सा हिस्सा है जो जन्म से लेकर मरने तक कभी भी नहीं बढ़ती है? जवाब: मनुष्य का आँख एक ऐसा अंग है जो जन्म से ले कर मरने तक कभी नहीं बढ़ता है।

सवाल 9 : यदि आप डीएम हैं और आपको पता चले कि दो ट्रेनें आपस में लड़ गई हैं तो सबसे पहले आप क्या करेंगे? जवाब: सबसे पहले ये पता किया जाएगा कि जिन दो ट्रेनों की आपस में टक्कर हुई है वो मालगाड़ी हैं या सवारी गाड़ी। उसके बाद उसी हिसाब से फैसला लिया जाएगा।