देश भर में जितने भी छोटे से बड़े प्रतियोगिता परीक्षा होते है, उन सभी में जनरल नॉलेज (General Knowledge) विषय से जुड़े प्रश्न अवश्य पूछे जाते हैं। तो वही लिखित परीक्षा में इसके लिए अलग से एक विषय के तौर पर स्थान दिया गया है। किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं ।

उम्मीदवार को सबसे अधिक ध्यान जनरल नॉलेज (General Knowledge) पर देना चाहिए। आपको बता दे, पिछले कुछ साल के प्रतियोगिता परीक्षाओं में हमारे समाज और प्रकृति के नजदीक की चीजों को लेकर ज्यादा सवाल पूछा गए है। अक्सर उम्मीदवार आसान से सवालों को समझ नहीं पाते हैं। और उन सवालो का गलत जवाब दे देते हैं।

सवाल 1 : दस रुपये में आप ऐसी क्या चीज खरीदोगे जिससे पूरा कमरा भर जाए ? जवाब: दस रुपए में अगरबत्ती खरीद कर उसके धुएं से कमरे को पूरा भरा जा सकता है।

सवाल 2 : जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है? जवाब: जलेबी को अंग्रेजी में कई नाम से जाना जाता हैं। जैसे funnel cake, rounded sweet और syrup filled ring भी कहा जाता है।

सवाल 3 : सती प्रथा का विरोध किसने किया था? जवाब: सती प्रथा का सर्वाधिक विरोध राजा राम मोहन राय ने किया था।

सवाल 4 : आखिर चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? जवाब: चाय पीने के बाद पानी पीने से पाचन खराब हो जाता है । और साथ ही साथ दांत में पायरिया रोग होने की भी संभावना बढ़ जाती है। और इसके अलावा इससे पेट भी खराब हो सकता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...