Screenshot 20210712 093134 01

स्मार्ट मीटर को उपभोक्ताओ के लिए अब और सुविधाजनक बनाने पर काम हो रहा है। अब यह लोगों के लिए सिरदर्द नहीं बनेगा। उपभोक्ता जैसे ही मीटर को रिचार्ज करेंगे, वैसे ही बिजली आनी शुरू हो जायेगी।अब रिचार्ज के बाद बिजली के लिए इन्तजार नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, स्मार्ट मीटर वाले कुछ इलाके से बराबर शिकायत आ रही थी कि मीटर को रिचार्ज करने के बाद भी घंटो तक बिजली के लिए इंतजार करना होता है।

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

इस समस्या को खत्म करने के लिए बिजली कम्पनी ने अब नया उपाय किया है। कम्पनी ने कंपनी ने हाईटेक स्मार्ट मीटर की जगह नया स्मार्ट मीटर लगाने की बात कहीं है। नए मीटर मे 4 जी का इस्तेमाल होगा। इसके लिए 4जी का सिम लागाया जाएगा। इससे नेटवर्क हाई स्पीड का होगा। इससे पहले मीटर मे 3 G सिम लगाए जा रहे थे,

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

जिस कारण उसका स्पीड थोड़ा स्लो था। इस वजह से कुछ कुछ इलाके मे धीमे नेटवर्क की समस्या हो रही थी। अब प्राथमिकता के तौर पर पहले उन इलाको मे जहां नेटवर्क की समस्या बनी रहती है वहाँ 4 जी मीटर लगाया जाएगा।

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

4 जी मीटर का पहले कुछ दिनों तक ट्रायल किया जाएगा, जिस कम्पनी का नेटवर्क सबसे बेहतर काम करेगा, उसकी सिम का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रायल सफल होते ही इसे तेजी से सब जगह लगाया जाएगा। इधर ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के प्रयास जारी हैं, ताकि उपभोक्ता को कोई समस्या ना हो और कम्पनी को समय से भुगतान की प्राप्ति हो सके।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

गौरमतलब है कि स्मार्ट मीटर शहर मे काफी तेजी से लगाए जा रहे हैं। अपार्टमेंटों में इस तरह के मीटर लगने का काम पूरा हो चुका है, अब घरेलू उपयोग मे भी यही मीटर लगाने का काम होना है। जो भी नए कनेक्शन आ रहे उनमे स्मार्ट मीटर ही लगाया जा रहा है। पेसू पश्चिमी में 50 हजार और पूर्वी में 19,724 हजार स्मार्ट मीटर लगे हैं। अब तक मे पूरे शहर में करीबन 70 हजार मीटर लग चुके हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...