सूबे में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। हर रोज राज्य के किसी न किसी भाग में भारी बारिश हो रही है। उत्तर बिहार और पश्चिम चंपारण के इलाके में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो रही है। गुरुवार के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के पूर्वी भाग को छोड़कर शेष हिस्से में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

Also read: Railway News : हावड़ा से गांधीधाम और गया से आनंद विहार के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये टाइम टेबल…

उत्तर बिहार सहित अन्य भागों में भी एक-दो जगहों पर अतिभारी बारिश हुई है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश चनपटिया में 170 मिमी हुई। इस इलाके में लगातार बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा है, जबकि गौनाहा में 150 मिमी, सिमरी में 110 मिमी, पंचरुखी में 100 मिमी, भोरे में 90 मिमी, गोपालगंज, रजौली, सौलीघाट और सिसवन में 70 मिमी, गया और कदवां में 60 मिमी बारिश हुई।

Also read: बिहार में होगी आंधी तूफ़ान के साथ मुसलाधार बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानिये मौसम विभाग की ताजा अपडेट!

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में सूबे के अधिकतर भाग में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तर बिहार सहित राज्य के शेष भाग में भी एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

बारिश के सिस्टम की सक्रियता को देखते हुए राज्य के सभी जिलों के लिए मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट 72 घंटों के लिए जारी किया गया है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति झारखंड व उसके आसपास बनी है, जिससे सूबे में बारिश के सिस्टम को मजबूती मिली है।

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

इसका प्रभाव शुक्रवार से ही दिखना शुरू हो गया है। शाम छह बजे अरवल और जहानाबाद के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। इससे पहले दोपहर में सीवान, सारण, पटना और वैशाली में बूंदाबांदी हुई। पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में भी कुछ जगहों पर बारिश की सूचना है। पटना में दिनभर धूप की स्थिति रही। दोपहर में आंशिक बूंदाबांदी के बाद पसीने वाली गर्मी से लोग बेहाल रहे। देर शाम उमस में और बढ़ोतरी दर्ज की गई।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...