Patna Metro Update : बिहार वासियों का सपना साकार होने का समय आ गया है जब २०११ में इस बात का एलान हुआ था की पटना में मेट्रो ट्रेन चलेगी लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगी लोगों में बहुत हर्ष थी लेकिन अब समत बीत गया और आज १३ आल से अधिक होने को जा रहा रहा है लेकिन अभी भी कई काम लंबित है |

दरअसल अब पटना एयरपोर्ट से पटना सिटी तक मेट्रो चलाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है फिर इसे कैबिनेट में भेजा जायेगा. वहीँ पास होते ही इस योजना पर काम तीव्र गति से शुरू कर दिया जाएगा. वहीँ इसके हो जाने से पटना सिटी और एयरपोर्ट के बीच आना-जाना आसान हो जाएगा.

वहीँ आपको बता दूँ की इस समय पटना में मेट्रो के दो कॉरिडोर पर काम चल रहा है। और पहला कॉरिडोर दानापुर से खेमनी चक तक होगा वहीँ इसकी लम्बाई करीब 18 किलोमीटर के आस-पास की होने वाली है. और इस कॉरिडोर में कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे, जिनमें से 8 एलिवेटेड और 6 अंडरग्राउंड होंगे।

जबकि दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक होगा और उसकी लम्बाई तक़रीबन १५ किलोमीटर के आस-पास की होने वाली है इस कॉरिडोर में कुल 12 स्टेशन होंगे, जिनमें से 7 अंडरग्राउंड और 5 एलिवेटेड होंगे।

साथ ही अगर हम मेट्रो ट्रेन शुरू होने की तिथि की बात करें तो इसमें कम से कम २ साल का वक़्त लगने वाला है और यह सेवा साल २०२६ से शुरू होने की उम्मीद बताई जा रही है. इसके शुरू हो जाने से जाम की समस्या पूरी तरह खत्म हो जायेगी एक शहर से दुसरे शहर की कनेक्टिविटी मजबूर होगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...