समाज में दहेज के लिए क्या-क्या होती है ये बात अब बताने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है वहीँ कई सारे अच्छे लोग भी है समाज में लेकिन दहेज ऐसी चीज है जिसको हटाने को लेकर अक्सर प्रयास किये जाते है लेकिन यह पूर्ण रूप से अभी तक भी नहीं हट पाई है.

दरअसल एक अच्छी विवाह देखने को मिली है जहाँ आजकल के लोग लड़की वाले से दहेज के रूप में मोती रकम मांगते है वहीँ जयपुर ग्रामीण में रहने वाली अनीता वर्मा ने शादी में दूल्हे को कोई दहेज नहीं दिया है। वहीँ यह शादी होने में और दहेज को हटाने में दुल्हन का भरपूर साथ दूल्हे जय नारायण जाखड़ ने भी दिया है.

दूल्हा और दुल्हन दोनों पढ़े लिखे है बताया जाता है की दूल्हा जेई है और दुल्हन पोस्ट ग्रेजुएट है. सीकर जिले के दांतारामगढ़ के निवासी दूल्हे जयनारायण जाखड़ पीडब्ल्यूडी विभाग में जेई के पद पर अपनी सेवा दे रहे है. वहीँ इन दोनों ने अपनी शादी को अनोखा शादी कर एक शानदार मिशाल पेश की है.

दरअसल जेई दूल्हा ने मात्र एक रूपए और एक नारियल का सुगन लेकर शादी रचाई।इसके बारे में बताया जता है की दहेज न लेने को लेकर दुल्हे के परिवार ने ही ऐसा कदम उठाया था. जबकि अब बताया जाता है की दुल्हन भी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद अब नौकरी की तैयारी करेगी और जॉब लगने के बाद अपना पैसा अपने घरवाले को देगी आर्थिक तौर पर मदद करेगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...