Delhi To Bihar Train : बिहार के अधिकतर लोग दिल्ली रहते है यही वजह है की अक्सर आप ट्रेन में बिहार से दिल्ली या दिल्ली से बिहार आते-जाते होंगे तो कोई न कोई बिहार के लोग मिल जाते होंगे. और बिहार के दिल्ली जाने के लिए लोगों का सस्ता और अच्छा साधन सिर्फ और सिर्फ ट्रेन ही है.

लेकिन ट्रेनों में भीड़ भी खूब होती है टिकट नहीं मिल पाती है. हर सीजन में टिकट की मारामारी रहती है. लेकिन आजे के इस खबर में हम आपको एक ऐसे ट्रेन के बारे में बताने वाले है जो की आपको बिहार राजधानी से भी कम समय में और सस्ते किराया में पंहुचा देगी.

वैसे तो बिहार से दिल्ली एक दो नहीं बल्कि कई सारे ट्रेन चलती है गिनती में नहीं है कितनी ट्रेन चलती है लेकिन जो प्रमुख ट्रेन में है उसका नाम राजधानी एक्सप्रेस है और यह ट्रेन दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, बलिया, छपरा, हाजीपुर, बरौनीहोते हुए समस्तीपुर रूट पर चलती है. इसकी गाडी संख्या 20506 जो की दिल्ली से सुबह 11:25 बजे चलती है और बिहार छपरा में रात 2:07 बजे पहुंचती है.

हलांकि यह सप्ताह में सिर्फ दो दिन गुरूवार और रविवार को ही चलती है. लेकिन हम बात कर रहे है अरुणाचल एक्सप्रेस के बारे में जो की नई दिल्ली-कानपुर-लखनऊ-गोरखपुर-छपरा वाली रूट पर चलती है. इसकी गाडी संख्या 22412 है. बिहार के पांच स्टेशनों सीवान, छपरा, हाजीपुर, बरौनी और कटिहार में रुकती है.

अगर इस रूट से दिल्ली से छपरा की दुरी की बात अक्रें तो छपरा की दूरी 949 किमी है और इस दुरी को यह ट्रेन आराम से 14:30 घंटे का समय में पूरा कर लेती है. यह सप्ताह में दो दिन रविवार और गुरुवार को आनंद विहार टर्मिनल से शाम 4:45 बजे चलती है और अगले दिन सुबह 07:15 बजे छपरा पहुंचा देती है यानी यह ट्रेन आपको राजधानी से १० से 15 मिनट पहले पंहुचा देगी.

अगर इन दोनों की किराया की बात करें तो राजधानी में दिल्ली से छपरा का थर्ड एसी का किराया 2570 रुपये है जबकि अरुणाचल एक्सप्रेस का किराया 1310 रुपये है. यानि आप दोनों ट्रेन की किराया देखेंगे तो आपको लगभग आधा-आधी का बचत देखने को मिलेगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...