बिहार से दिल्ली का सफ़र बहुत लोग करते है और बिहार से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ भी होती है स्लीपर क्लास में भी आप बैठेंगे तो आपको आराम से जनरल क्लास वाली फील आएगी लोग शौचालय के पास में भी बैठकर सफर करने को मजबूर है लेकिन अब रेलवे नया प्लान कर रही है बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए.

दरअसल रेलवे राजधानी पटना से दिल्ली के लिए वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाएगी जिससे आपका सफर मात्र 9 घंटे में पूरा होने वाला है अगर अभी आप दिल्ली का सफर करते होंगे कोई आम ट्रेन जैसे राजधानी, संपूर्ण क्रांति और तेजस जैसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस से तो लगभग 13 से १४ घंटे लगते होंगे अगर लेट है तो ये अवधि और भी बढ़ जाती होगी.

वहीँ अगर आप वन्दे भारत से अगर सफर करेंगे तो आप महज 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ने वाली इस ट्रेन से मात्र 9 घंटे में ही दिल्ली पंहुच पायेंगे. अगर हम रूट की बात करें तो यह ट्रेन पटना से खुलकर आरा, बक्सर, डीडीयू होते दिल्ली पहुंचेगी.

यह ट्रेन में चेयरकार श्रेणी के 1 कोच और वातानुकूलित चेयरकार के 7 कोच होंगे. एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 52 और वातानुकूलित चेयरकार में 478 सीटें उपलब्ध होगी जबकि लोगों के लिए एक और खुशखबरी है बहुत जल्द वन्दे भारत अपना स्लीपर ट्रेन भी लांच करने वाली है इसका ट्रायल अगस्त में होने वाला है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...