Bihar Mansoon : पुरे बिहार के लोग गर्मी से परेशान है और लोग बारिश का इन्तजार कर रहे है तो उन लोगों के लिए अच्छी खबर है क्यूंकि मौसम विभाग ने मानसून का पूर्वानुमान लगाया है और बताया है की बिहार में मानसून पूर्णिया और किशनगंज के रास्ते एंट्री लेने जा रही है उसके बाद प्रदेश में कई जगहों पर झमा-झम बारिश आपको देखने को मिलने वाले है.

मानसून की एंट्री बिहार में पिछले ५ सालों की तुलना में देरी से हो रही है वहीँ मौसम विभागों की दावा भी फेल होते दिखी है पहले मौसम विभाग ने १२ से १६ जून तक की तिने दी थी जो की फेल हो गई. अब बताया जा रहा है की २० से 21 जून तक बिहार में मानसून की एंट्री होने वाली है ५ दिनों मानसून की एंट्री लेने में दरी हो चुकी है.

बताया जाता है की मानसून की देरी होने का कारण ला नीना का असर है जिससे प्रदेश में 4 पांच दिनों की देरी हो रही है बारिश होने में ला नीना की वजह से मानसून पश्चिम बंगाल में अटक गया है. जिसके कारण अभी लोगों को अगले दो दिनों तक इस गर्मी को झेलनी पड़ेगी फिर मानसून की एंट्री के बाद बारिश होगी.

वहीँ अभी तक पूर्वी भारत यानी की मिजोरम, सिक्किम, मेघालय, असम के साइड में मानसून की एंट्री हो चुकी है लगातार दिन-रात मुसलाधार बारिश भी देखने को मिल रही है लोगों को अधिकतम तापमान गिरने से गर्मी से राहत भी मिल चुकी है और बिहार की बात करें तो सुहानी हवा चलेगी लेकिन ताबड़तोड़ बारिश होने में अभी कुछ वक़्त लगेगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...