रेलवे लोगों की खास सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपने सिस्टम में कुछ न कुछ बदलाव करते रहती है वहीँ इन दिनों एक नया कदम उठाया है जी हाँ मालूम हो की रेलवे कई शहरों में लम्बी दुरी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चला रही है जो कि अब कम दुरी के लोगों के लिए बहुत जल्द इंटरसिटी चलाने वाली है.

अब इसकी तैयारी भी लगभग पूरी कर ली गई है. वहीँ अब इसका नामकरण भी पूरा हो चूका है और इसका नाम ‘वंदे मेट्रो’ रखा गया है. इस ट्रेन में सारी सुख सुविधा की चीजें उपलब्ध होगी यूँ कहे तो यह ट्रेन सुख सुविधाओं से लैस होने वाली है.

साथ ही इस ट्रेन के स्पीड को लेकर भी चर्चा किया गया है बताया गया है की यह ट्रेन की औसत स्‍पीड करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटे की होने वाली है. यह ट्रेन दो शहर यूँ कहा जाय तो कम दुरी के सफर के लिए अच्छी होने वाली है. इसकी औसतन रेंज 100 से 250 किलोमीटर बताई गई है. जैसे की मसलन, दिल्‍ली से मथुरा और आगरा सहित अन्‍य नजदीकी शहरों में पहले इसे चलाया जायेगा.

न्यूज़ चैनल के रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे शुरूआती के दिनों में इसे 124 शहरों में चलाने की प्लान की है बता दे की शुरुआत में 12 वंदे मेट्रो ट्रेनें चलाएगा और हर ट्रेन में 12 कोच भी रहने वाले है.इसमें हर बोगी में 100 यात्रियों के बैठने के लिए सीटें लगी होंगी. जबकि खड़े होकर यात्रियों के लिए भी बोग्गी लगायी गई है जिसमें 200 लोग आसानी से सफर कर सकते है. इन शहर में चलाई जायेगी पहले वन्दे भारत मेट्रो जो की कुछ इस प्रकार है.

  • लखनऊ-कानपुर
  • आगरा-मथुरा
  • दिल्‍ली-मथुरा
  • भुवनेश्‍वर-बालासोर
  • तिरुपति-चेन्‍नई

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...