AddText 07 08 09.38.43

बिहार में बाढ़ यह बात हमलोग हर साल सुन ही लेते है, बांधो के मरम्मत के नाम पर सर साल ना जाने कितने करोड़ों रुपए खर्च किए गए होंगे। लेकिन स्थिति जस की तस अगर बिहार के गोपालगंज ज़िले की देवापर बांध की बात करें तो उसके मरम्मत में आज तक जितना खर्च किया जा चुका है उससे कम पैसों में लोहे का बांध तो ज़रूर बनवाया जा सकता है।

इन बातो पर किसी का ध्यान नही है, इस बात से किसी को ऐतराज नही है, हम लोगों को ध्यान है तो बस मैं हिंदू, मैं मुसलमान, मैं सिख, मैं ईसाई, मैं फ़लाना, मैं ढिमका, हालाँकि ये डाइयलोग किसी फ़िल्म का है लेकिन है अभी का सत प्रतिशत हकीयत।

लोगों का ध्यान एजुकेशन सिस्टम, पेट्रोल डीज़ल, खाद्य पदार्थों से हटाकर सिर्फ़ जाती धर्म के तरफ़ फँसाकर पार्टियाँ अपने मंसूबे में कामयाबी हासिल कर लेती है। इसमें हम और आप कर भी क्या सकते है ?

ज़रा सोचिए ख़ैर चलिए आपको बाढ़ के वजह से बिहार की जिस भी ट्रेनो का रद्दीकरण या मार्ग परिवर्तन किया गया है, उन ट्रेनो की लिस्ट से आपको रूबरू कराते है। ताकि यात्रा पर निकलने से पहले आपको जानकारी हो जाए की आपके यात्रा वाले रूट के ट्रेनो की क्या स्थिति है।

सबसे पहले हम आपको बता दें जो ट्रेने परिवर्तित मार्ग से चलाई जाएगी उनके नाम निम्न रूप से है। बुधवार यानी आज खुलने वाली 02557 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल का परिचालन छपरा के रास्ते किया जाएगा। 09039 बांद्रा टर्मिनल-बरौनी स्पेशल का परिचालन छपरा-मुजफ्फरपुर के रास्ते किया जाएगा। 05274 आनंद विहार टर्मिनल-रक्सौल स्पेशल का परिचालन नरकटियागंज-सिकटा के रास्ते किया जाएगा।

05268 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-रक्सौल स्पेशल का परिचालन मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी के रास्ते किया जाएगा। 05529 सहरसा-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल का परिचालन मुजफ्फरपुर-छपरा के रास्ते किया जाएगा। 04015 रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनल स्पेशल का परिचालन रक्सौल-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के रास्ते किया जाएगा । 09040 बरौनी-बांद्रा टर्मिनल स्पेशल का परिचालन मुजफ्फरपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते किया जाएगा।

दूसरे लिस्ट में हम आपको उन ट्रेनो के बारे में बता रहे है जो आज निरस्त कर दी गई है। 05216 नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर स्पेशल। 05210 नरकटियागंज-रक्सौल स्पेशल 05215 मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज स्पेशल। 05209 रक्सौल-नरकटियागंज स्पेशल। 05161 मुजफ्फरपुर-मंडुआडीह स्पेशल। 05262 मंडुआडीह-मुजफ्फरपुर स्पेशल।

तीसरे लिस्ट में हम आपको उन ट्रेनो के बारे में रूबरू करवा रहे है जो बध के वजह से खुलने वाले स्टेशन से ना खुलकर दूसरे स्टेशन से खुलेंगी, साथ साथ इस लिस्ट में वैसी भी ट्रेने है जिसका आख़री स्टेशन तो कही और था लेकिन बाढ़ के वजह से अब किसी और स्टेशन पर समापन होगा, आइए जानते है उन ट्रेनो के बारे में- नरकटियागंज से बुधवार को खुलने वाली 05202 नरकटियागंज-पाटलिपुत्र स्पेशल नरकटियागंज के बदले मुजफ्फरपुर से पाटलिपुत्र के लिए प्रस्थान करेगी।

रक्सौल से बुधवार को खुलने वाली 03022 रक्सौल-हावड़ा स्पेशल रक्सौल के बदले बापूधाम मोतिहारी से हावड़ा के लिए प्रस्थान करेगी। पाटलिपुत्र से बुधवार को खुलने वाली 05201 पाटलिपुत्र-नरकटियागंज स्पेशल का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया जाएगा। हावड़ा से मंगलवार को चली 03021 हावड़ा-रक्सौल स्पेशल का आंशिक समापन बापूधाम मोतिहारी में किया जाएगा।

साभार :- youth Social

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...