आज के हर पढने-लिखने वाले अभ्यर्थियों का सपना होता अहि की वो यूपीएससी की परीक्षा पास करें और वो अपने सपने को आईएएस एवं आईपीएस बनकर साकार करें यूपीएससी की परीक्षा भारत की प्रमुख परीक्षाओं में से एक परीक्षा होती है चलिए आज के इस खबर में जानते है एक ऐसे लड़की के बारे में जो की शारीर से विकलांग होते हुए महज २३ वर्ष की उम्र में पहले प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा…

दरअसल हम बात आकर रहे है सारिका के बारे में आम इंसान के जिंदगी के मुकाबले सारिका का जीवन बिलकुल अलग है सारिका सेरेब्रल पॉल्सी नाम की बीमारी से जूझ रही है लेकिन कभी भी उसने अपनी किस्मत को नहीं कोसा बल्कि अपने मेहनत पर भरोसा रखा और उसका ही परिणाम है की सरिका सारिका ने यूपीएसससी 2023 में 922वीं रैंक हासिल की जो अपने किस्मत को कोश्ते है उनके लिए सारिका का यह सफलता किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

सारिका जिस बीमारी से जूझ रही है उस बीमारी में लोगों को मानसिक क्षमता प्रभावित होती है। साथ ही मूवमेंट करने में काफी मुश्किल होती है। बॉडी का पॉश्चर भी ठीक नहीं रहता। सारिका का सब अंगुली काम भी नहीं करता है ठीक से दो से तीन अंगुली ही काम करती है.

सारिका यूपीएससी की परीक्षा पास करके उन्होंने अपने इस उपलब्धि के बदौलत बता दिया है की आपके अन्दर अगर दृढ इच्छा हो किसी काम को करने के लिए तो आप उस काम को आसानी से कर सकते है बाकी सारिका के इस बड़ी सफलता के लिए हमारी पूरी टीम की ओर से बहुत-बहुत बधाई हो सारिका अपने जीवन में खूब आगे बढ़े.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...