Patna Metro News : राजधानी पटना समेत पुरे बिहार के लोग और खास कर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट पटना मेट्रो को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है. दरअसल पटना मेट्रो को पुरे लग्जरी तरीके से बनाया जा रहा है इसके आधुनिक तरीके से डिजाइन दिया जा रहा है.

लोगों को बेहतर से बेहतरीन सुविधा मिल सके इस पर कम किया जा रहा है. आपको बता दूँ की मेट्रो स्टेशन पर अब यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) लगाए जाएंगे.

आपको बता दूँ की प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर एक तरह का बैरियर का काम करता है जो की ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच में बनाई जाती है. अगर आप मेट्रो ट्रेन में चढ़ेंगे तो आपको कम से कम २ दरवाजे से होकर गुजरना पड़ेगा जिसमें की पहला प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और दूसरा मेट्रो ट्रेन का दरवाजा फिर आप ट्रेन के अन्दर जा पायेंगे.

और वहीँ प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर पर सुचना के लिए डिस्पले के माध्यम से चीजें चलाई जाती है और कुछ कम्पनी के विज्ञापन भी चलाया जाता है. वहीँ दोस्तों मेट्रो ट्रेन के आने से पहले ये दरवाजे बंद रहते हैं और जब मेट्रो प्लेटफॉर्म पर आकर रुक जाती है. और दरवाजे अपने आप खुल भी जाती है.

बाकी पटना के मेट्रो को लेकर बतया जा रहा है की साल २०२७ में आज से ३ साल बाद इसे खोला जाएगा और इसका आनंद लोग ले पायेंगे. पहले के तुलना में बहुत अधिक रफ़्तार से पटना मेट्रो की काम चल रही है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...