आज के समय में वन्दे भारत एक्सप्रेस भारत की प्रमुख ट्रेनों में से एक ट्रेन है यह ट्रेन अपने शानदार सुविधा और बेहतरीन स्पीड को लेकर पुरे देश-विदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है. हाल ही में बिहार में १० वन्दे भारत और २ नए अमृत भारत एक्सप्रेस का सौगात दिया गया है.

Also read: देश का अजूबा रेलवे स्टेशन जहाँ पुरे साल में मात्र 15 दिन रुकती है ट्रेन, पुरे 25 साल से नहीं बिका है 1 भी टिकट, जानिए….

आपको बता दूँ की बिहार के विभिन्न जगहों से वन्दे भारत ट्रेन का परिचालन किया जाएगा इसी कड़ी में अब सहरसा से दिल्ली के लिए वन्दे भारत एक्सप्रेस का परिचालन किया जाना है. जो की इसके लिए रेलवे ने हरी झंडी भी दिखा दी है.

Also read: Patna Metro News : बिहार के लोगों का सपना राजधानी पटना में जल्द शुरू होगी मेट्रो ट्रेन, देखिये स्टेशन की पहली झलक आई सामने…

मालूम हो की फिलहाल इस समय सहरसा से दिल्ली जाने के लिए महज सिर्फ एक ही ट्रेन है जो की सहरसा-नई दिल्ली एक्सप्रेस यह ट्रेन काफी पुरानी है इसमें उतनी सुविधाओं भी नहीं है. जो की वन्दे भारत के चलने से सहरसा से दिल्ली की यात्रा लोगों के आसान हो काएगी टाइम भी बचेगी बेहतरीन सुविधा भी मिलेगी.

Also read: महीना खत्म होते ही सोना के भाव में इजाफा इस हफ्ते सोना-चांदी ₹3400 रूपये हुआ महंगा, जानिये ताजा भाव…

इसके संबंध में रेलवे के वरीय अधिकारी का बताना है की अभी इस समय परस्ताव तैयार किया जा रहा है इसके बाद मेंटनेंस का काम भी किया जाना है. ट्रैक पूरी तरह तैयार होने के बाद इस पर ट्रेने दौड़ाई जायेगी. वहीँ इसको लेकर रेलवे ने बताया है की इस साल यानी की २०२४ के आखिरी महीने तक देश के हर राज्य और हर कोने से वंदे भारत एक्सप्रेस चलाया जाए उम्मीद है भविष्य में बहुत जल्द सहरसा से नई दिल्ली के लिए भी वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाई जायेगी.

Also read: Bhagalpur-Dumka रेलखंड की बदल जायेगी सूरत 53 करोड़ रुपये होंगे खर्च, होगा १० सब-वे का निर्माण जान लीजिये रेलवे का क्या है प्लान…

वन्दे भारत ट्रेन में क्या होगी खास बात…

  • इस ट्रेन की स्पीड 160Km/घंटा से 180Km/घंटा के बीच में रहती है.
  • इसमें यात्री के सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाता है सफर आरामदायक होता है.
  • इस ट्रेन की सीट  सीटें बेहद आरामदायक, एर्गोनॉमिक डिज़ाइन वाली सीटें और पर्याप्त लेग स्पेस.
  • इस ट्रेन के सारे डब्बे वाई-फाई तकनीक से लैस होती है.
  • इस बोगी में ऑटोमेटिक दरवाजे लगे होते है.
  • इस ट्रेन में आपको बेहतरीन खाने के साथ स्वच्छ पेयजल भी मिलेंगे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...