अच्छी खबर दरअसल यह खबर दिव्यांगजन को लेकर है अब ऐसे लोग जो की दिव्यांग के श्रेणी में आते है उन लोगों को राजधानी, शताब्दी, वंदे भारत, हमसफर क्लोन एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों में दिव्यांग के लिए 2एस, चेयरकार, स्लीपर व एसी थर्ड में चार-चार सीट/बर्थ रिजर्व की गई है.

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

रियायती किराया की सुविधा नहीं दी गई है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने अधिकारिक तौर पर समीक्षा के बाद दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी ट्रेनों में सीट/बर्थ की संख्या निर्धारित करके आरक्षण के लिए नोटिस जारी कर दिया है.

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

साथ ही आपको बता दे की यह सुविधा सिर्फ वही जगह पर उपलब्ध होगी जहाँ रियायती टिकट बुकिंग की सुविधा है। साथ ही रेलवे ने इस बात की जानकारी भी दिया है की सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम उन ट्रेनों में भी विशिष्ट आईडी कार्ड कासत्यापन करने के लिए सॉफ्टवेयर में सुधार करने की बात बताया गया है. जहाँ पर रियायती सुविधा उपलब्ध नहीं है.

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

दिव्यांग यात्रियों के लिए जो सुविधा निर्धारित की गई है उसमें शयनयान श्रेणी में चार बर्थ दिए जायेंगे जो की दो निचली होगी और दो ऊपर वाली इसके अलावा गरीब रथ एक्सप्रेस गाड़ियों के एसएलआरडी कोच में चार बर्थ की सुविधा दी गई है.

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में भी 4 सीट की सुविधा आरक्षित की गई है. थ्री इकोनॉमी या थ्री एसी में चार बर्थ दिए जायेंगे २ ऊपर और दो मध्य वाले होंगे. और अगर कोई दिव्यांग व्यक्ति टिकट बुक करें तो उसे कोच संख्या सी-1, सी-7 और सी-14 में विशेष रूप से डिजाइन की गई सी सीट संख्या ४० ही उपलब्ध कराई जायेगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...