यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक परीक्षा है इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी को कड़ी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करनी होती है. इस परीक्षा में हर साल पुरे देश से लाखों की संख्या में अभ्यार्थी शामिल होते है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

लेकिन यूपीएससी की इस परीक्षा में सफलता हर किसी को नहीं मिलता है इस परीक्षा में महज कुछ ही लोग सफल हो पाते है. आज के इस खबर में हम जिनके बारे में बात करने वाले है उनका नाम स्वाति मीना है और ये महज 22 साल की छोटी उम्र में यूपीएससी जैसे बड़े परीक्षा में सफलता हाशिल किया.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

अगर हम स्वाति मीना के बारे में बात करें तो ये मूल रूप से अजमेर की रहने वाली है. स्वाति बचपन से ही पढने लिखने में काफी तेज तरार छात्रा थी. और इनका सपना बचपन से ही आईएएस बनने का था अपनी बचपन की पढाई पूरा करने के बाद इन्होने साल 2007 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

और उन्होंने पुरे देश में 260वीं रैंकहाशिल करके आईएएस अधिकारी बनी और अपने सहित पूरा गाँव का नाम रौशन की आज के समय के युवाओं के लिए स्वाति मीना किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...