यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ परीक्षाओं में से एक परीक्षा है इस परीक्षा में पुरे देश भर के अभ्यार्थी भाग लेते है. ओए उसमें से सबसे तेज अभ्यार्थी ही इसमें सफल हो पाते है इस परीक्षा को पास करने के लिए तीन फेज होती है पहली प्रीलिम्स एग्जाम और दूसरी मैन्स एग्जाम एवं तीसरा और आखिरी इंटरव्यू उसके बाद रिजल्ट प्रकाशित किया काटा है.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

आज के इस खबर में हम बात करने वाले है उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रहने वाले प्रिंसबाबू के बारे में जो की बेहद साधारण परिवार से आते है. उन्हें भी इस बार के सिविल सर्विस की परीक्षा में सफलता हाथ लगी है. एक कहावत है न की सफलता एक दिन में नहीं मिलती लेकिन एक दिन जरूर मिलती है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

कोई भी परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थी के अन्दर जज्बा होना चाहिए और जूनून होना चाहिए प्रस्थिति और समय चाहे कैसा भी हो लगे रहना चाहिए सब चीजें बदलती है प्रिंस बाबु के बारे में बताया जाता है की इन्होने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

इनके पिता जी सब्जी बेचते थे प्रिंस ने अपने जीवन में खूब संघर्ष देखे है और आज उसी का नतीजा है की प्रिंस यूपीएससी के इस परीक्षा में 505 वीं रैंक हाशिल कर अपने पिता सहित पुरे गाँव समाज का मान-सम्मान बढ़ाया. वहीँ प्रिंस ने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई यूपी बोर्ड से व इंटरमीडिएट की परीक्षा रामप्रकाश इंटर कॉलेज सुहेलवा पयागपुर से किया है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...