ऐसा कहा जाता है की सबसे अधिक आईएएस और आईपीएस बिहार से निकलते है और ऐसा ही कुछ हर बार के यूपीएससी द्वारा जारी रिजल्ट में देखे जाते है. दोस्तों आपको बता दूँ की यूपीएससी की परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को बोर्ड के द्वारा जारी कर दिया गया है.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

बता दे कि यूपीएससी इस परीक्षा में बिहार के समस्तीपुर जिले के विथान निवासी शिवम कुमार टिबरेवाल ने पुरे देश में आल ओवर इंडिया में 19वां रैंक हासिल किया है। वहीँ शिवम् के पिता जी एक दवा दुकानदार है एवं शिवम अभी नागपुर में इनकम टैक्स के अधिकारी के रूप में कार्यरत है.

इतना ही नहीं शिवम् यूपीएससी [पास करने के लिए मर्सिडीज कंपनी तक के जॉब को ठुकड़ा दिया है. उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए मर्सिडीज जैसे बड़े कंपनी के जॉब को त्याग दिया. वहीँ उसके कुछ दिनों बाद वो इनकम टैक्स विभाग में अधिकारी के पद पर नौकरी ज्वाइन कर ली.

लेकिन उनके मन और दिल में यूपीएससी का सपना का जिद वैसे ही बना रहा पिछली बार उन्हें 309 वां रैंक हासिल हासिल हुआ था। इनकी बचपन की अगर पढाई-लिखाई की बात की जाए तो बिथान सरस्वती शिशु मंदिर से इनकी बचपन की पढाई पूरी हुई है.

10वीं की पढ़ाई पीएसपी हाई स्कूल बिथान से की और इंटर मुजफ्फरपुर जिले के किसी प्राइवेट स्कूल से पूरा किया. शिवम का इच्छा बचपन सही था की वो आईएएस बनकर समाज और राष्ट्र के लिए कुछ अच्छा करें. भले ही शिबम पहले 2 प्रयास में पास नहीं हो पाए लेकिन उन्होंने हार नहीं माना और आज इस परीक्षा को पास करके वो नया इतिहास रचा है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...