यूपीएससी परीक्षा भारत की उन परीक्षाओं में से एक है जिसे पास करना हर किसी का सपना होता है. इस परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में युवा भाग लेते है महज सैकड़ा की संख्या में ही अभ्यार्थी इस परीक्षा में पास हो पाते है.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

दरअसल इस खबर में हम जिस शख्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम प्रतिभा वर्मा है. इनका जीवन संघर्षों से भरा रहा है. इन्होने यूपीएससी की परीक्षा में पास करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. चलिए जानते है प्रतिभा के यूपीएससी करियर के बारे में….

उनका जन्म उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में रहने वाली प्रतिभा को पढ़ाई-लिखाई का अच्छा माहौल मिला. साथ ही आपको बता दूँ की उनके पिता सरकारी इंटर कॉलेज के रिटायर्ड प्रिंसिपल थे. जो कि उन्हें बचपन से ही पढ़ाने लिखने में काफी मदद की.

दोस्तों प्रतिभा अपनी सफलता का श्रेय भी अपने माता-पिता के साथ-साथ गुरु को देती है. आपको बता दूँ की प्रतिभा ने अपने बचपन की पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने जेईई परीक्षा में सफलता प्राप्त की और आईआईटी दिल्ली में एडमिशन प्राप्त किया.

साथ ही वो एक अच्छे पॅकेज वाली नौकरी को छोड़कर यूपीएससी को अपना लक्ष्य बनाया और प्रतिभा के लिए यह निर्णय अच्छा साबित हुआ भले उन्हें सफलता एक दिन में नहीं मिली लेकिन एक दिन जरूर मिली ओए वो यूपीएससी जैसे बड़े परीक्षा पास कर एक अच्छे अधिकारी बनी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...