दोस्तों यूँ तो आपने कई सारे सक्सेस स्टोरी के बारे में पढ़ा होगा लेकिन इसमें कुछ ऐसी भी कहानियाँ होती है जो की लोगों के लिए वह प्रेरणा का श्रोत बन जाति है आज के इस खबर में हम बात करने वाले है. यूपीएससी जैसे देश के सबसे बड़े सिविल सेवा की परीक्षा में पास करके अपने साथ-साथ अपने समाज के नाम रौशन की.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

दोस्तों यूपीएससी की इस परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लाखो की संख्या में अभ्यार्थी भाग लेते है जिसमें की महज सैकड़ा की संख्या में ही अभ्यार्थी पास हो पाते है. और इस सब का वजह है कठिन परिश्रम के साथ दृढ संकल्प और इक्षा शक्ति जो की आपको मजबूत बनाती है.

आज के इस खबर में हम जिसके बारे में बात करने वाले है उनका नाम तपस्या परिहार है इनका जीवन संघर्षों से भरा रहा है. जानकारी के मुताबिक तपस्या मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली है.इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई नरसिंहपुर के केंद्रीय विद्यालय से पूर्ण की है. इसके प्रश्चात तपस्या पुणे के इंडिया लॉ सोसाइटीज़ लॉ स्कूल से कानून की डिग्री प्राप्त की.

और उसके पश्चात लॉ के पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात तपस्या (IAS Tapasya Parihar) सिविल सेवा एग्जाम के बारे में सोची और तैयारी करने लगी. हलांकि दोस्तों तपस्या को पहली प्रयास में सफलता हाथ नहीं लगी लेकिन इन्होने हार नहीं माना और दूसरी बार में महज पुरे देश में 23वीं रैंक हाशिल करके अपने नाम का डंका बजाया.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...