दोस्तों भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी की परीक्षा को माना जाता है. इस परीक्षा में देश भार के तमाम अभ्यार्थी शामिल होते है तब जाकर कहीं किसी को सफलता हाथ लगती है. आज के इस खबर में हम जिसके बारे में बताने वाले है वो महज पहले प्रयास में ही सफलता हाशिल कर ली.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

दरअसल हम जिसके बारे में बात आकर रहे है उनका नाम स्मिता सभरवाल है. स्मिता सभरवाल दार्जिलिंग के रहने वाली है. उनके पिता का नाम पीके दास है. वही उनकी माँ का नाम पुरबी दास है. एवं इनके बारे में बताया जाता है की स्मिता सभरवाल बचपन से ही पढने में काफी तेज तरार छात्रा थी.

हैदराबाद से उन्होंने अपने बचपन की पढाई पूरी की उसके बाद 12th की पढाई सेंट एन्स मेरेडपल्ली हैदराबाद से की और प्रथम स्थान प्राप्त की. जिसके बाद स्मिता सभरवाल (St. Francis College For Women) से B.COM की डिग्री हाशिल की.

उसके बाद वो अपना सारा ध्यान यूपीएससी की पढाई करने में लगाई और वो महज पहले ही प्रयास में देश के सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हाशिल की आज के स्मिता सभरवाल किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...