यूपीएससी की परीक्षा भारत की टॉप परीक्षाओं में से एक परीक्षा है इस परीक्षा में पुरे भारत के कोने-कोने से अभ्यार्थी इसमें भाग लेते है और इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ लगन की भी जरूरत पड़ती है. इस एग्जाम में हरेक वर्ष लाखो अभ्यार्थी भाग लेते है जिनमें से बहुत कम अभ्यार्थी ही भाग ले पाते है.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

दरअसल आज के इस खबर में हम बात करने वाले है 2022 के यूपीएससी के परीक्षा के रिजल्ट के यूपीएससी टॉपर अभिनव सिवाच के बारे में इनके बारे में जानने से पहले आपको ये जान लेनी चाहिए की अभिनव सिवाच ने यूपीएससी की परीक्षा में टॉप करके अपने सहित पुरे समाज का नाम रौशन किया है.

उनके अगर संघर्ष की कहानी की बात करें तो इनके बचपन का सपना था की ये आईएएस अधिकारी बने जिसके चलते उन्होंने फिर से पीएससी की तैयारी करते रहे और साल 2022 के यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर वो नया कृतिमान रच दिया जो आज के युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए.

अगर इनके करियर की बात अक्रें तो उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री भी हासिल किए एवं उसके बाद उन्होंने आईआईम कोलकाता से एमबी की डिग्री हाशिल की उसके बाद बैंक की नौकरी की उसके पश्चात नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू की.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...