मोर अंडे नहीं देता फिर उसके बच्चे कैसे पैदा होते हैं? IAS इंटरव्यू मे पूछे जाते हैं ऐसे पहेली जैसे सवाल

जब हम सबसे कठिन सरकारी परीक्षा की बात करते हैं, तब IAS की परीक्षा शीर्ष 10 परीक्षाओं में शुमार होती है। लेकिन एक ही बार में इस परीक्षा को क्रैक करना उतना मुश्किल नहीं है। जब आप आईएएस में होने वाले इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में फीडबैक के बारे में अपनी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से पूछते हैं,तब सबसे अधिक उत्तर देने वाले उम्मीदवारों का कहना है कि प्रश्न बहुत मुश्किल हैं।

क्योंकि अधिकांश प्रश्न विशेषज्ञों की ओर से तैयार किए जाते हैं । उचित अभ्यास किए बिना आप इसे क्रैक करने की नहीं सोच सकते। यहां हम आपके लिए लाए हैं IAS इंटरव्यू में पूछे गए ऐसे सवाल जिसका उत्तर देने में उम्मीदवारों की क्षमता का परीक्षण किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें  IAS इंटरव्यू सवाल : ऐसा कौन-सा जानवर है, जो भूख लगने पर खुद को खा जाता है?

मछली खाने के बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए?

Ans- मछली खाने के बाद रोजा रोजाना दूध पीने से Leukoderma हो सकता है। यह वह बीमारी है जिसमें शरीर में सफेद दाग के चकत्ते पड़ जाते हैं। इसलिए मछली खाने के बाद दूध-दही का सेवन करने से मना किया जाता है।

किस फल को पकने में 2 साल लगते हैं?

Ans-रेफ्लेसिया बोलिए, मलेशिया एवं इंडोनेशिया में पाया जाने वाला एक आश्चर्यजनक परजीवी पौधा है। जिसका फुल सभी पौधों के फूलों से बड़ा लगभग 14 मीटर व्यास का होता है और इसका वजन तकरीबन 10 किलो तक हो सकता है।

चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

यह भी पढ़ें  IAS Interview Question : भारत में किन-किन लोगों को फांसी की सजा नही दी जा सकती है?

Ans- चाय पीने के बाद पानी पीने से पाचन खराब हो जाता है। दूसरा दांत में पायरिया रोग की संभावना हो जाती है गर्म चाय के ऊपर ठंडा पानी पीना हानिकारक है इससे पेट खराब हो सकता है।

मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देता तो मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं?

Ans- मादा मोर अंडे देती है नर मोर नहीं।