AddText 06 03 10.18.33

1 अगस्त 2019 को पहले एशेज़ टेस्ट के साथ शुरु हुई आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अब अपने आखिरी चरण में आ पहुंची हैं.  जीत प्रतिशत ज़्यादा होने के चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर बनी हुई है. जबकि भारतीय टीम इस आईसीसी चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है.

किसी भी क्रिकेटर के लिए क्रिकेट में एक ऐसा दौर ज़रूर आता है जब उसके शरीर की साइंस उसे क्रिकेट को छोड़कर ज़िंदगी में  आगे बढ़ने की इजाज़त देती है. इस लेख में हम बात करेंगे ऐसे ही 5 भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं.

अमरोहा के 30 वर्षीय सीनियर तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 6 जनवरी को पाकिस्तान के खिलाफ़ दिल्ली वन-डे से की थी. इसके बाद 6 नवंबर 2013 को शमी ने वैस्टइंडीज़ के खिलाफ़ कोलकाता टेस्ट में डेब्यू कर अपने टेस्ट करियर की  भी शुरुआत की.

अपने लगभग 8 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में शमी ने 50 टेस्ट, 79 वन-डे और 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 180 विकेट, वन-डे में 148 और टी20 में 12 विकेट चटकाए हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि पूरे करियर के दौरान चोटों से परेशान रहने वाले शमी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं.

पूर्व भारतीय सीनियर कप्तान और महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड की नंबर 3 बल्लेबाज़ी की विरासत के उत्तराधिकारी के तौर पर पहचान बनाने वाले राजकोट के 32 वर्षीय सीनियर बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा भारतीय टीम के लिए अभी तक बेहद शानदार क्रिकेट डिलीवर की है. उन्होंने भारत के लिए कई अहम मौकों पर काफ़ी बेहतरीन पारियाँ खेली हैं.

सीमित ओवर से दूर रहे पुजारा ने 79 टेस्ट में 47.60 के शानदार बल्लेबाज़ी औसत से कुल 5903 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 18 शतक और 25 अर्धशतक बनाए हैं. संभावनाएं हैं कि 10 साल के टेस्ट करियर के बाद पुजारा भी टेस्ट चैंपियनशिप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं.

बंगाल के 36 वर्षीय बल्लेबाज़ विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 साल के करियर में उतनी पहचान नहीं मिली जिसका कहीं न कहीं ये सीनियर क्रिकेटर हक़दार था. 6 फ़रवरी 2010 को नागपुर टेस्ट में दक्षिण अफ़्रीक के खिलाफ़ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले साहा ने अभी तक केवल 38 टेस्ट,9 वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

इस दौरान उन्होंने बल्लेबाज़ी करते हुए टेस्ट में 29.09 की औसत से 1251 रन बनाए हैं. जिसमें साहा ने 3 शतक और 5 अर्धशतक बनाए हैं. विकेटकीपिंग में उन्होंने विकेट के पीछे 92 कैच और 11 स्टंप आउट किए हैं. टीम से लगातार अंदर-बाहर होने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा का क्रिकेट करियर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के बाद आगे बढ़ता हुआ नज़र नहीं आ रहा है.

इशांत शर्मा

शिखर धवन

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...