अंबानी-अडाणी ने एक ही दिन में कमाए 43743 करोड़ रुपये

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति में आज 6 अरब डॉलर यानी करीब 43743 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। अब अंबानी की नेटवर्थ एक दिन में 2.9 अरब डॉलर बढ़कर 84.8 अरब डॉलर हो गई है।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी अब भी 12वें स्थान पर हैं, जबकि अडाणी अब 16वें स्थान पर आ गए हैं। गौतम अडाणी की संपत्ति में आज 3.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अब अडाणी का कुल नेटवर्थ 69.7 अरब डॉलर हो गया है। अंबानी-अडाणी की संपत्ति में यह इजाफा उनकी कंपनियों के शेयरों में आज आए उछाल के कारण हुआ।

यह भी पढ़ें  आधार कार्ड पर बच्चे की नाम की जगह लिखा हुआ था "मधु का पांचवा बच्चा" नहीं हुआ स्कूल में एडमिशन

एशिया में मुकेश अंबानी पहले स्थान पर हैं और उनकी स्थिति और मजबूत हुई है। चीन के झोंग शानशान 73.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में दूसरे और दुनिया में 14वें पोजीशन पर हैं। बता दें रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था।

तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे, लेकिन इसके बाद शेयरों में गिरावट से अंबानी टॉप 10 से बाहर हो गए।

यह भी पढ़ें  होली में घर लौटना होगा मुश्किल: संपूर्ण क्रांति, विक्रमशिला सहित 18 से अधिक ट्रेनें रद्द देखिये पूरी लिस्ट...

फोर्ब्स के मुताबिक अमेजन के जेफ बेजोस को पछाड़ फ्रांस के बर्नार्ड आर्नाल्ट दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 192.0 अरब डॉलर है। दूसरे नंबर पर जेफ बेजोस हैं, जिनकी कुल संपत्ति 187 अरब डॉलर है। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क 156.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। चौथे नंबर पर बिलगेट्स हैं।

इस लिस्ट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 119.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं। जाने माने निवेशक वारेन बफेट 109.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 102.8 अरब डॉलर के साथ सातवें, लैरी एलिसन 102.7 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ आठवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 99.6 अरब डॉलर के साथ नौवें और फ्रांस की बिजनसमैन Francoise Bettencourt Meyers & family 10वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें  गंगा पाथ-वे का हुआ विस्तार, दीदारगंज नहीं अब बख्तियारपुर तक बनेगा यह पुल