AddText 05 26 08.30.49

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ-रोडर थार (Thar) जिसकी की देश-विदेश में जबरदस्त डिमांड है। अब उसका डिजाइन कंपनी के लिए मुसीबत बन गया है। दरअसल हाल ही में महिंद्रा अपनी इस एसयूवी को ऑस्ट्रेलियन मार्केट में लांच करने जा रही थी।

लेकिन इस बात पर आपत्ति जताते हुए जीप ने मामला ऑस्ट्रेलिया के कोर्ट तक पहुंचा दिया। कंपनी ने महिंद्रा की थार पर अपनी जीप रैंग्लर (Jeep Wrangler) का डिज़ाइन चोरी करने का आरोप लगाया है जिसके चलते ये मामल अब कोर्ट तक पहुंच गया है।

ये है मामला : जीप अपनी जीप रैंगलर को ऑस्ट्रेलिया में पहले से ही बेच रही है। ऐसे में जब जीप को महिंद्रा की इस योजना का पता लगा कि वह थार को यहां लॉन्च करने जा रही है, तो जीप कंपनी के स्वामित्व वाले ब्रांड Stellantis ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी।

जीप ने अपनी याचिका में महिंद्रा पर आरोप लगाते हुए कहा कि महिंद्रा की थार का डिजाइन जीप रैंग्लर से प्रेरित है। इसके अलावा जीप ने कोर्ट से ये भी अपील की है कि थार को ऑस्ट्रेलिया में लांच करने पर पाबंदी लगाई जाए।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि की जा रही है कि कंपनी एक नई और छोटी थार पर काम कर रही है। जिसका डिज़ाइन हुबहू ओरिजनल थार जैसा होगा। लेकिन वजह में यह इससे कम होगी इसके अलावा जहां ओरिजनल थार 4X4 व्हील ड्राइव के साथ आती है,

ये टू-व्हील ड्राइव होगी। वहीं बताते चलें यह पहला मौका नहीं है जब जीप ने महिंद्रा पर आरोप लगाते हुए उसे कोर्ट तक घसीटा है। दोनों कंपनियां इससे पहले अमेरिका में आमने-सामने आ चुकी है तब जीप ने महिंद्रा Roxar पर डिजाइन चोरी का आरोप लगाया था। जिसके बाद महिंद्रा ने अपनी कार में कुछ डिजाइन परिवर्तन करके अमेरिकी बाज़ार में बेचा था।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...