अरब सागर में उठे तूफान से जानिए बिहार में क्या होगा असर ?

बिहार में मौसम पिछले कुछ दिनों से बदल रहा है. पश्चिम से आने वाली गर्म हवा के कारण बिहार का पारा तेजी से चढ़ने लगा है. राजधानी का अधिकतम तापमान शनिवार को 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. आपको बता दें कि यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था. ऐसे में कहा जा रहा है कि आज यानी की रविवार को भी तापमान में वृद्धि हो सकती है.

बढ़ते तापमान के बीच में एक बड़ी खबर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि अरब सागर में एक भयानक चक्रवात उठा है. जो बहुत जल्द गुजरात के समुद्री तट से टकराने वाला है. इस तूफान का असर भारत के बड़े हिस्से में होगा. इस तूफान की वजह से कई इलाकों में काफी तेज बारिश होने के आसार हैं.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना हैकि वर्तमान में प्रदेश में पछुआ हवा बहना शुरू हो गया है. पछूआ के कारण ही प्रदेश में तापमान में वृद्धि हो रही है. पिछले दिनों पिछले दो दिनों में राजधानी के तापमान में आठ डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। हालांकि इसके पहले भी राजधानी का पारा 40 का आंकड़ा पार कर चुका है.

हालांकि अरब सारग में उठे चक्रवात का असर बिहार पर दिखाई नहीं देगा. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अरब सागर के तूफान का बिहार और राजधानी पटना पर कोई प्रभाव नहीं होगा. यह देश के पश्चिमी राज्यों को प्रभावित कर सकता है. उन राज्यों में तेज बारिश के साथ तेज हवा भी चल सकती है.