Pm mudra loan yojna 2023
Pm mudra loan yojna 2023

PM Mudra Loan Yojana 2023: दोस्तों अगर आप भी बेरोजगार है और काम के तलाश में इधर-उधर घूम रहे है. तो अब आप कोई बिजनस शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास पैसा नहीं है तो अब आपको पैसे के लिए टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्यूंकि केंद्र सरकार के द्वारा साल 2015 में एक योजना की शुरुआत की गई थी.

pm mudra loan yojna
PM Mudra Loan Yojana

जिसका नाम PM Mudra Loan Yojana है दोस्तों इस योजना के तहत लोगों को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक के अधिकतम लोन दिया जाता है. और यह योजना चलाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारत के छोटे-छोटे कारोबारियों को आर्थिक रूप से मदद करना और आगे बढ़ाना चलिए जानते है इसके बारे में…

दोस्तों PM Mudra Loan Yojana की शुरुआत आज से 8 वर्ष पहले 8 अप्रैल 2015 को इसकी शुरुआत की गई थी. और इस योजना के तहत लाभार्थी को उम्र के मुताबिक लोन दिया जाता है. शिशु के श्रेणी में आने वाले लाभार्थी को 5 हजार से 50 हजार तक के लोन दिया जाता है.

जबकि किशोर श्रेणी में आने वाले लाभार्थी को 50 हजार से अधिकतम 5 लाख तक के लोन दिया जाता है और तरुण श्रेणी वाले लाभार्थी को अधिकतम 10 lakh तक की लोन दिया जाता है. यह योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किया गया था.

दोस्तों PM Mudra Loan Yojana 2023 को लेने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण कागजात भी होने चाहिए जैसे सबसे महत्वपूर्ण चीज बैंक अकाउंट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, कोई ऐसा सर्टिफिकेट जिससे आपकी उम्र का पता चले. आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, इनकम टैक्स रिटर्न.

दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले PM Mudra Loan Yojana के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद E – Mudra के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर अप्लाई नाउ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.

जिसमें आपको सभी जानकारी अच्छी तरह से भरना है. और आखिरी में जब आपकी फॉर्म पुरी तरह भरा जाए. तो मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है. और सबमिट करने के बाद अगर आप चाहे तो उस फॉर्म का प्रिंटआउट भी ले सकते है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...