7th pay commission
7th pay commission

आगामी जुलाई 2023 में 7th pay commission लागु करने पर बहुत बड़ा अपडेट आने वाला है. 7th pay commission के लागु होंते ही महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की जाएगी. ऐसा माना जा रहा है की और Zeebiz पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय कर्मचारी को महंगाई भत्ते को 42% से बढ़ा आर 46% कर दिया जायेगा.


यह भी पढ़े: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर! 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट

7th pay commission अपडेट

आने वाले जुलाई महीने में इस पर वित्त मंत्रालय अहम् फैसले लेने वाली है. 7th pay commission पर कई महीने से बातचीत चल रही है. साथ ही सभी केन्द्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी के DA (Dearness Allowance) में भी इजाफा होने का संकेत मिल रहा है. साथ ही कई और भत्ता ( Allowance) में बदलाव किया जायेगा.

बढेगा DA, TA, City Allowance और Gratuity

सभी केंद्रीय कर्मचारी के ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) के अलावा प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी कई तरह की बढ़ोतरी की जाएगी. कर्मचारी का सैलरी में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिलेगा. जिससे इनकम टैक्स कुछ रूपये कट जायेंगे. इसके लिए आप Income Tax saving FD में अपना रुपया इन्वेस्ट कर सकते है. यह खबर को सुनते ही सभी गवर्नमेंट कर्मचारी में ख़ुशी की लहर दौड़ चुकी है.

7th pay commission
7th pay commission

यह ही पढ़े: ITR Filings: Income Tax में बड़ा बदलाव, लगेगा व्याज के साथ 5000 का जुर्माना, नोटिस आयेगा घर पर

पेंशनधारी को भी होगा फयेगा.

सेवानिवृत पेंशनधारी के DA में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की सम्भावना है. अभी महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत मिलता है वही अब 46% मिलेगा. इसके अलावा पेंशनधारी को Dearness Relief (DR) भी बढ़ाने पर विचार चल रहा है. जब कोई कर्मचारी सरकारी नौकरी से रिटायर हो जाता है तो उसे पेंशन में Dearness Relief (DR) मिलता है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...