Fixed deposit rule
Fixed deposit rule

Fixed deposit rule: देश और विदेश सभी जगह के लोगो में भारत के पोस्ट ऑफिस FD स्कीम काफी लोकप्रिय है. पोस्ट ऑफिस के फिक्स्ड डिपाजिट में बहुत से NRI का भी भरोसा है. लेकिन अब उच्च जोखिम वाले इन्वेस्टमेंट या FD करने पर पोस्ट ऑफिस में पैसे के सोर्स का विवरण देना होगा. साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न के पेपर भी सबमिट करने होंगे.

यह भी पढ़े: Fixed Deposit पर मिल रहा 9% से ज्यादा का इंटरेस्ट, इस बैंक के लागु किया नया व्याज दर, कीजिये जी भर कर FD

किसे देना होगा डॉक्यूमेंट

सरकार काला धन पर रोकथाम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में सरकार के तरफ से यह कहा गया है की मनी लांड्रीइंग से बचने के लिए 10 लाख से ऊपर वाले इन्वेस्टमेंट या FD वालो को इनकम का सोर्स देना होगा साथ ही पिछले तीन वर्ष के या किसी एक वर्ष के इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) के साबुत देने होंगे.

पैन कार्ड है अनिवार्य

अभी पुरे देश में आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की मुहीम चलाई जा रही है. अब Post Office FD scheme लेने वालो को पैन दस्तावेज देना अनिवार्य कर दिया गया है. अब से बैंक अकाउंट स्टेटमेंट के साथ लेनदेन का पूरा विवरण माँगा जा रहा है.

यह भी पढ़े: 1.5 लाख बन जायेगा 1 करोड़, इस PPF स्कीम में ऐसे घर बैठे बने करोड़पति, सरकार लेती है गारेंटी

Fixed deposit rule
Fixed deposit rule

निवेशक के तीन श्रेंणी

आपको बता दें की जोखिम के आधार पर निवेशको को कुल तीन पार्ट में बाटा गया है. अगर निवेशक 50 हजार रूपये से कम का इन्वेस्टमेंट करता है तो यह निम्न जोखिम निवेश के श्रेणी में आता है. वही 50 हजार रुपया से 10 लाख तक के FD वालो को मध्य में रखा गया है और अंत में उच्च जोखिम वाले निवेशको को 10 लाख से ज्यादा इन्वेस्टमेंट के श्रेणी में रखा गया है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...