RuPay ATM Card Update
RuPay ATM Card Update

RuPay ATM Card Update : देश के सभी बैंकों ने सरकार से आग्रह किया है की Rupay के डेबिट कार्ड पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट लगाने की अनुमति दी जाये. अगर आप भी RuPay के डेबिट कार्ड/ATM कार्ड (RuPay ATM Card Update) को लेन-देन के लिए इस्तेमाल में लाते है तो यह लेन-देन महंगा होने जा रहा है.
यह भी पढ़े: Credit Card का नया नियम ! अब करना होगा ये काम, जान लीजिये नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

मर्चेंट डिस्काउंट रेट लागु करने की मांग

सभी बैंकों का यह अनुमान है की अगर सरकार RuPay के ATM पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट लगाने की अनुमति देती है तो RuPay कार्ड की सर्विस में काफी सुधार आ जायेगा. बता दें की इंटरनेशनल बैंक RuPay के डेबिट कार्ड और Credit Card को ज्यादा प्राथमिकता नहीं देती है.

क्यों पिछड़ रहा RuPay ATM Card

दरअसल सभी विदेशी कार्ड जैसे ही Maestro Card, Visa Card आदि के मुकाबले हमारे देश का RuPay card काफी पिछड़ रहा है. इसी के मद्देनजर सभी देशी बैंक का मानना है की अगर RuPay के डेबिट कार्ड (RuPay ATM Card Update) पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट लगाया जाता है तो बैंक को अतिरिक्त फण्ड जुटाने में मदद मिलेगी और RuPay Card को और एन्हांस किया जायेगा.
यह भी पढ़े: RBI ने Credit Card के नियम में किया बदलाव, महीने भर कीजिये शोपिंग, नो टेंशन, लेकिन पहले जान लें नया नियम

RuPay ATM Card Update
RuPay ATM Card Update

MDR लागु होने से क्या होगा

मास्टर कार्ड और वीजा वार्ड के मुकाबले RuPay Card में काफी कम सुविधा है. फ़िलहाल विदेशो में या विदेशी लेनदेन के लिए विदेशी बैंक RuPay Card को प्राथमिकता नहीं देते है. अगर एमडीआर लागु किया जाता है तो बैंक को अतिरिक्त जरुरी कलेक्शन होगा जिससे RuPay Card को अपग्रेड करके इंटरनेशनल मार्केट में मास्टर और वीजा कार्ड के मुकाबले उतारा जा सके.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...