Credit Card Latest News
Credit Card Latest News

Credit Card Latest News: भारत में रहने वाले लोग कर्ज को अच्छा नहीं मानते है. अगर कोई कर्ज लेता है तो ऐसा समझा जाता है की उस व्यक्ति की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. जिससे उसे सामाजिक परेशानी भी उठानी पड़ती है, लेकिन पिछले कुछ दशकों से भारत में भी छोटे-मोटे कर्ज लेना आम बात हो गई है. वेस्टर्न कल्चर से आई Credit Card का इस्तेमाल ऐसी धारणा को ख़त्म कर रही है.
यह भी पढ़े: Credit Card का नया नियम ! अब करना होगा ये काम, जान लीजिये नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

अब देश के लोग भी धरल्ले से Credit Card से इंस्टेंट कर्ज लेकर कर अपना आर्थिक जरुरत को पूरा करते है और फिर बाद में समय रहते बैंक को रकम लौटा देते है. जिससे कई लोगो को काफी सुविधा होने लगी है . जहाँ एक तरफ credit card rule के कई सारे फायेदे है तो कई नुकसान भी है. कभी कभी क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है. ज्यादातर लोगो को क्रेडिट कार्ड से होने वाले fraud को कैसे सुलझाना है इसकी जानकारी नहीं होती.

अगर आपके क्रेडिट कार्ड से साथ भी कुछ ऐसा फ्रॉड हुआ है जो आपको नुकसान में डाल रहा है तो आपको इससे निजात पाने के लिए कुछ नियम कानून की जानकारी होनी चाहिए. अगर आप क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड की जानकारी बैंक को समय पर नहीं देंगे तो आपको भारी जुरमाना देना पड़ सकता है.
यह भी पढ़े: Fixed Deposit पर मिल रहा 9% से ज्यादा का इंटरेस्ट, इस बैंक के लागु किया नया व्याज दर, कीजिये जी भर कर FD

Credit Card Latest News
Credit Card Latest News

क्रेडिट कार्ड से हुए फ्रॉड की जानकारी 3 वोर्किंग दिन के अन्दर देनी होती है. इससे फ्रॉड की जानकारी पाने में आसानी होती है. अगर 3 दिन बाद 4 से 7 के अन्दर जानकारी बैंक को देते है तो कार्ड धारक को 10,000 से 25,000 का जुरमाना लग सकता है. और अगर 7 दिन बाद कार्ड धारक के साथ हुए फ्रॉड की जानकारी देते है तो बैंक तय करती है की कार्ड धारक को कितना पेनल्टी देना होगा.

Credit Card Fraud के कुछ नियम

  • जब कार्ड धारक के साथ फ्रॉड हो चूका हो तब 3 दिन के अन्दर इसकी जानकारी बैंक को दें.
  • 4 से 7 दिन के में शिकायत करने पर 10000 का जुरमाना देना होगा.
  • 10,000 फाइन उन कार्ड धारकों पर अप्लाई होता है जिनकी कार्ड की लिमिट 5 लाख से कम है.
  • साथ ही जिनकी कार्ड लिमिट 5 लाख से ज्यादा है उनको 25,000 की पेनल्टी हो सकता है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...