Diesel Car Ban 2023 : सरकार के तरफ से एक कमिटी का गठन किया गया है. जिसका नाम एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी है. ये कमिटी ने सरकार को यह सुझाव दिया है की सभी डीजल की वाहन को बैन कर दिया जाये. यह बढ़ते वायु प्रदुषण को ध्यान में रख कर किया जा रहा है. एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी अब डीजल वाहनों के लिए नया नियम लेकर आने वाली है, जिसके तरत अब आप अपने डीजल वाहन को रोड पर नहीं चला पाएंगे.
यह भी पढ़े: Viral Video: दोपहर के कड़क धुप में साइकिल पर सवार अपने बिज़ुर्ग माता-पिता का सहारा बना छोटा बच्चा देखिये कैसे बीच सड़क पर साइकिल को दे रहा धक्का

Diesel Car Ban 2023 के कुछ मुख्य बिंदु.

  • 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाली शहरों पर यह प्रतिबन्ध लगाया जायेगा.
  • इसको कम करने के लिए सरकार ने एक एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी बनाई है.
  • इस कमिटी ने एक रिपोर्ट पेश किया है की आने वाले समय में सभी Diesel Car Ban को पारित कर दिया जाये.
  • यह बैन सिर्फ 4 पहिया वाहन पर ही लगेगा. अर्थार्त आप डीजल से चलने वाले कार या कोई भी वाहन नही चला पाएंगे.
  • कमिटी ने अपने रिपोर्ट में यह भी कहा है की इस कदम को साल 2027 पूरा कर लिया जाये.

यह भी पढ़े: Most Demanding Scooters: भारतीय बाजारों बहुत ही तेजी से बिकती है ये तीन स्कूटर्स, देखते ही खरीद लेंगे आप

Diesel Car Ban 2023
Diesel Car Ban 2023

Diesel Car Ban 2023 क्या है.

डीजल वाहनों के कारण हमारे पर्यावरण में लगातार जहर घुल रहा है. शहरों में वायु प्रदुषण का मामला इतना अधिक है की लगातार सरकार नए नए कदम उठाती रहती है. प्रयावरण को संरक्षित करने के लिए ही डीजल कार को बैन करने की मांग उठ रही है. इसके लिए एक कमिटी का गठन किया है. एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी ने सरकार को एडवाइस दिया है की जिस शहरों की आबादी 10 लाख से ज्यादा है वहा डीजल गाड़ी पर बैन लगा दिया जाये.
यह भी पढ़े: Bike-Scooty के साथ दो हेलमेट खरीदना होगा, अन्यथा नहीं होगा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, जाने नया नियम

क्या होगा अगर एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी की मांग को मान लिया जायेगा.

अगर सरकार एनर्जी ट्रांजिशन एडवाइजरी कमेटी के के रिपोर्ट को मान लेता है तो साल 2027 तक सभी जनसँख्या वाले शहरों से डीजल गाड़ी को हटा दिया जायेगा. इसके जगह पर इलेक्ट्रिक वाहन या फिर गैस (CNG) वाहन को बढ़ावा दिया जयेगा. ट्रांसपोर्ट सेक्टर में अभी भी डीजल की गाड़िया ज्यादा इस्तेमाल की जाती है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...