yhytht

Kusum Solar Pump Yojana 2023: दोस्तों भारत में बहुत सारे योजना है और सभी योजना का मात्र एक उदेश्य लोगों को लाभ पंहुचाना सरकार सबसे अधिक किसान को लेकर एक्टिव रहती है और अपने योजना के द्वारा आये दिन कई तरह के योजना लेकर आते रहते है. लेकिन हाल ही में एक योजना का शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जो बहुत कारगर साबित हो रहा है.
यह भी पढ़े – PM Mudra Loan Yojana 2023 Kaise Karen Apply: घर बैठे पाए ₹10 lakh का लोन, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

क्या है Kusum Solar Pump Yojana 2023 ?

दोस्तों दरअसल हम जिस योजना के बारे में बात कर रहे है उस योजना का नाम Kusum Solar Pump Yojana 2023 है.दोस्तों पहले संक्षेप में जान लीजिये की इस योजना के अंतर्गत लोगों को सब्सिडी के तौर पर सोलर पंप दिया जाता जाता है.
यह भी पढ़े : PM kisan yojna 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 क़िस्त जारी, यहाँ चेक करें अपना नाम

अगर इस योजना का लाभ आप भी उठाना चाहते है तो आप इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से अप्लाई कर सकते है. दोस्तों इस योजना के अंतर्गत करीब 3 करोड़ सौर पंप प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है. कुसुम योजना के आने के बाद से शोर्य पंप और डीजल बिजली से चलने वाले पंप खत्म हो जायेगी इन सभी पम्पों का जगह सोलर पंप ले लेगी.

image 18

कितना मिलता है Kusum Solar Pump Yojana 2023 में सब्सिडी?

दोस्तों अब आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा की आखिर सोलर पंप योजना के अंतर्गत कितना सब्सिडी का छुट मिलेगा लोगों को तो आपको बता दूँ कि 10 20% नहीं बल्कि पुरे 60% तक का सब्सिडी का छुट दिया जाएगा. और इस पंप को जो लोगों को दिया जाएगा वो पूर्ण रूप से सोलर से चलेगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...