juyhj

Sucess Story In Hindi: दोस्तों हमारा भारत कृषि प्रधान देश है और भारत देश में सबसे अधिक किसान है यहाँ आधा से अधिक आवादी कृषि के भरोसे जीते है. लेकिन आज भी हमारे देश के कई ऐसे किसान है जिनका आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है लेकिन आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक किसान के बदलते हुए लाइफ के बारे में….

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

Blank 5 Grids Collage 47

दरअसल दोस्तों हम जिस किसान के बारे में बात कर रहे है वो राजस्थान के रहने वाले है उनका नाम खेमाराम है. दोस्तों खेमाराम के जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब उन्हें ठीक से खाने के लिए पैसे और रहने के लिए घर नहीं था लेकिन खेमाराम अपनी मेहनत के बदौलत आज अपनी जिंदगी बदल ली.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

दोस्तों खेमाराम अपने खेतों में संरक्षित खेती करते है और उन्होंने इस खेती की शुरुआत काफी समय पहले किया था. दोस्तों खेमाराम की इस खेती को देखने के लिए बहुत दूर-दूर से लोग आते ही की खेमाराम कैसे यह खेती करते है. इसमें सिंचाई कैसे करते है खेमाराम इजरायल के जैसे अपनी खेती करते है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

दोस्तों खेमाराम बिलकुल इजरायल के जैसे खेती करते करते है.खेमाराम ने यह खेती करना साल 2012 में सिखा था. वो ओस की बूंद से गेंहू के पौधा पर सिंचाई करते है. दोस्तों खेमाराम पहली बार यह खेती बैंक से क़र्ज़ लेकर शुरू किया था लेकिन आज उनके पास यह खेती करने के बाद पैसा की कोई कमी नहीं है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...