hthjhyt

Who Is First Ias Officer Of India: दोस्तों जब भी कभी भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ जॉब की बात आती है तो उसमें से टॉप पर आईएएस और आईपीएस की होती है. लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है हमारे भारत के सबसे पहले आईएएस अधिकारी कौन थे(Who was first IAS officer in India)आज के इस खबर में हमलोग उसी के बारे में जानेंगे.

दोस्तों सबसे पहले तो आपको ये बात जान लेनी चाहिए की UPSC की परीक्षा की शुरुआत कब की गई और इस परीक्षा की शुरुआत किस उदेश्य से की गई थी. तो आपको बता दूँ की इस परीक्षा का सबसे पहली बार आयोजन आजादी के बाद साल 1954 में किया गया था.

दोस्तों इस परीक्षा का आयोजन इसीलिए किया गया था क्यूंकि जो लोग ईस्ट इंडिया कम्पनी में कम करते थे अंग्रेजों को उसे सलेक्ट करने में थोड़ी कठिनाई होती थी लेकिन यह एग्जाम के मदद से आसानी से चयन प्रक्रिया किया जाता था. और दुसरे देशों में ट्रेनिंग के बाद पुनः उसे इंडिया में तैनात किया जाता था.

दोस्तों 1854 में इसका गठन किया गया था लेकिन अभी तक एक भी भारतीय इस परीक्षा में सफलता हाशिल नहीं किये थे लेकिन यह रिकॉर्ड करीब 10 साल बाद यानी की साल 1964 में टूट गया जब सत्येंद्रनाथ टैगोर(Satyendranath Tagore) ने इस परीक्षा में सफलता हाशिल की. और India Ke Pahle Ias Officer सत्येंद्रनाथ टैगोर(Satyendranath Tagore) बने.

दोस्तों यह सत्येंद्रनाथ टैगोर(Satyendranath Tagore) भारत के सर्वश्रेष्ठ नागरिक में से एक थे इनके भाई रविंद्रनाथ टैगोरे(Ravindra Nath Taigore) की गिनती भारत के महापुरुषों की लिस्ट में की जाती है. और उसके बाद यह सिलसिला चलता रहा इसके ठीक तीन साल बाद तीन भारतीय ने भी बाज़ी मारी और एक साथ सफलता हाशिल की.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...