htrtfhb

Labour Card Online Apply: दोस्तों, क्या आपका लेबर कार्ड बन चूका है या क्या आप अपना लेबर कार्ड(Labour Card) बनाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए काफी खास हो सकता है. क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की कैसे आप घर बैठे Labour Card बना सकते है.

सभी राज्य के वेबसाइट में जारी हो गया Labour Card

लेबर कार्ड(Labour Card) बनाने की प्रक्रिया अब भारत के सभी राज्यों के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है आप वहां जाकर आसानी से लेबर कार्ड बना सकते है. वहीँ आपको बता दूँ की इसको बनाने के लिए आपको अपने राज्य के Labour Department के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

और वहां पर जाकर आप बहुत आसानी से अपना लेबर कार्ड(Labour Card) बनबा सकते है. दोस्तों लेबर कार्ड बनबाने से पहले आपको ये बात जान लेनी चाहिए की लेबर कार्ड होती क्या है और यह कार्ड कौन लोग बना सकते है. तो सीधी भाषा में कहे तो लेबर कार्ड एक श्रमिक कार्ड है.

कौन व्यक्ति बना सकता है Labour Card

और लेबर कार्ड (Labour Card) सिर्फ वही शख्स बना सकते अहि जो महज 90 दिनों तक मजदुर बनकर कम किया हो वो शख्स आसानी से लेबर कार्ड बना सकता है. चलिए अब जानते है की लेबर कार्ड(Labour Card) बनाने के लिए आपके पास कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है.

  1. आधार कार्ड,
  2. जाति प्रमाणपत्र,
  3. पैन कार्ड,
  4. बैंक खाता पासबुक,
  5. राज्य का निवास प्रमाणपत्र,
  6. पासपोर्ट साइज फ़ोटो,
  7. आय प्रमाणपत्र,
  8. मोबाइल नंबर।
  9. राशन कार्ड,

लेबर कार्ड(Labour Card) से रिलेटेड किसी भी काम आप निचे दिए गए शब्द को सर्च करके अपना काम पूरा कर सकते है जैसे – अगर आप बिहार से है तो बिहार में लेबर कार्ड ऑनलाइन करने के लिए आपको Bihar Labour Card Online ब्राउज़र पर जाना है. और लेबर कार्ड की आपको लिस्ट देखना है तो आपको Labour Card List पर जाना होगा. वहीँ आप लेबर कार्ड के लिए अप्लाई कर दिए है और अभी तक बनकर नहीं आया है तो उसके लिए आपको उसका स्टेटस चेक करने के लिए Bihar Labour Card Status पर जाना होगा.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...