YJTY

Driving License Renew: दोस्तों अभी हर किसी के पास वाहन है और वाहन है तो सभी लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) तो जरूर होगी. और अगर ऐसे में आपके पास भी ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) है और वो एक्सपायर हो गया है तो अब उसको रिन्यू कराने के लिए आपको RTO ऑफिस का चक्कर काटने का कोई जरूरत नहीं है.

अपने मोबाइल से रिन्यू करें अपना Driving License

जी हाँ दोस्तों अब आप घर बैठे आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को अपने मोबाइल फोन के जरिये ही रिन्यू करा सकते है. बस उसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करनी है आईये जानते है इस खबर की कैसे अपने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को आप घर बैठे अपने मोबाइल से रिन्यू करा सकते है.

Driving License नहीं करायेंगे रिन्यू तो देना होगा फाइन?

दोस्तों यहाँ पर जान लेनी वाली यह बात है की अगर जिस दिन आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) एक्सपायर हुआ है उस दिन से ठीक 30 दिन तक के अन्दर अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रिन्यू करबा लेते है तो आपको कोई फाइन देने की जरूरत नहीं है वहीँ अगर आप 1 महीना के बाद रिन्यू करवाएंगे तो आपको फ़ाईन देना पड़ेगा.

जानिये कैसे होता है रिन्यू Driving License?

दोस्तों आपके अपने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रिन्यू कराने के लिए आपको सबसे पहले अपनों मोबाइल फ़ोन क ब्राउज़र में जाना है और वहां परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan पर जाना है. और फिर उसके होम पेज पर जाना है.

उसके उसके बाद वहां पर “ऑनलाइन अप्लाई” पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने ऑप्शन आएगा सर्विसेस ऑन ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)’ का जिस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आप अपना डॉक्यूमेंट से देखकर सही जानकारी भरेंगे.

और साथ ही उसमें डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे और साड़ी प्रक्रिया होने के बाद आप आखिरी में पूरी फॉर्म को अच्छी तरह से देख लेंगे की कहीं आपसे कुछ गलत तो नहीं हुआ है अगर गलत हुआ है तो उसको एडिट करके ठीक करलेंगे और आखिरी में पेमेंट करके फॉर्म को सबमिट कर देंगे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...