i7i

दोस्तों अभी के समय में हर घर में वाहन है चाहे बाइक हो या कार सभी के पास है और ऐसे में सभी लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होगी. लेकिन अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होगी तो आपको एक बात पता होगा की एक तय समय के बाद ड्राइविंग लाइसेंस की वेल्यु खत्म हो जाती है.

मतलब की ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो जाता है. और उसको रिन्यू कराना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है लेकिन आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक की अगर हमारा ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो जाए तो हम उसको कैसे घर बैठे की फिर से रिन्यू कर सकते है तो दोस्तों उसके लिए हमें कुछ टिप्स फॉलो करने की जरूरत है चलिए जानते है क्या है वो टिप्स.

दोस्तों उसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में जाना है और उस पर परिवहन मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना है और उसपे क्लिक करना है उसके बाद आगे ‘सर्विसेस ऑन ड्राइविंग लाइसेंस’ लिखा होगा उस पर आपको क्लिक करना है.

और वहां पर दिए गए स्टेप को फॉलो करें और अगला पेज आपको आएगा डॉक्यूमेंट भरने का तो उस पेज पर आप अपनी जानकारी सही-सही भरे साथ ही अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करें और उसके बाद इसका जो सरकारी फी है वह भी आपको ऑनलाइन मोड में ही देनी है. और सारा जानकरी भरने एक बाद एक बार फिर से अपने फॉर्म को देख ले की कहीं कोई त्रुटी तो नहीं हो गया. उसके बाद अगर स्सभी जानकारी सही-सही भरा हो तो उसको सबमिट कर दे.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...