yhyhy

Namami Bansal Ias: दोस्तों भारत के अधिकांस पढने वाले युवाओं का सपना होता है की वो पढ़-लिखकर अच्छे अधिकारी बने आईएएस बने आईपीएस बने. लेकिन क्या आप जानते है आईएएस और आईपीएस बनने के लिए अभ्यार्थी को क्या करना पड़ता है किस प्रस्थिति से होकर गुजरना होता है.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 739
Image Credit – Instagram

कौन सा एग्जाम देना होता है बतायेंगे आज के इस खबर में पूरी डिटेल्स जी हाँ दोस्तों आपको बता दूँ की आईएस और आईपीएस बनने के लिए अभ्यार्थी नको यूपीएससी का परीक्षा देना होता है और इस परीक्षा को भारत का सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा माना जाता है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 740
Image Credit – Instagram

दोस्तों यूपीएससी की इस परीक्षा म पुरे भारत के कोने-कोने से अभ्यार्थी बैठते है अनुमानतः 1000 सीट है तप 10 लाख से अधिक अभ्यार्थी फॉर्म भरते है अब आप सोच सकते है की इसमें किसका चयन होता होगा इस परीक्षा में उसी का चयन होता है जो इस नौकरी के लिए पूरी तरह योग्य हो.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 741
Image Credit – Instagram

लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे ही मामूली बर्तन दुकानदार के बेटी के बारे में जिसका नाम नमामि बंसल है. और इनका घर उतराखंड है आज के युवाओं के लिए नमामि बंसल किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 742
Image Credit – Instagram

दोस्तों नमामि बंसल पढने में बचपन से ही काफी तेज-तरार छात्र है आप उसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है की नमामि बंसल मैट्रिक में टॉप की थी वहीँ उसका मैट्रिक में 92% से अधिक मार्क्स आये थे वहीँ इंटर में भी नमामि बंसल ने टॉप की थी आपको बता दूँ की इंटर में नमामि बंसल को 94% से अधिक मार्क्स आया था.

image 743
Image Credit – Instagram

नमामि बंसल मैट्रिक इंटर अच्छे अंक से पास करने के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन में दाखिला लिया और ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद नमामि बंसल ने यूपीएससी को अपना लक्ष्य बनाया और आखिरकार कम संसाधन होने के बाबजूद भी नमामि बंसल ने यूपीएससी की परीक्षा टॉप करके यह साबित कर दिया की मुसीबतें आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती बस आपके अन्दर कुछ करने का हौसला होना चाहिए.

image 744
Image Credit – Instagram

अपने गाँव की इकलौती आईएएस अधिकारी है नमामि बंसल

image 745
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...