kuukm

दोस्तों आज भी हमारे भारत में कई ऐसे परिवार है जो बिना खाए ही सोते है दोस्तों कई तो ऐसे लोग है जो दुसरे पर हमेशा आश्रित रहते है की कोई आएगा तो देगा फिर खायेगा. लेकिन इन लोगों के लिए वृद्ध लोगों के लिए वृधाश्रम और अनाथ यानी की जिनके माता-पिता नहीं है.

image 547
Image Credit – Instagram

उन लोगों के लिए अनाथालय जैसे संस्थान है जो उसका जीवन कैसे भी करके यापन हो जाता है. दोस्तों आज के इस खबर में हां बात करने वाले है एक ऐसे आईएएस ऑफिसर के बारे में जो की अनाथालय में रहे इतना ही नहीं अनाथालय म रहने के बाद कुछ दिन की चपरासी का काम उसके बाद फतह किया यूपीएससी का एग्जाम.

image 548
Image Credit – Instagram

दोस्तों दरअसल यह मामला है दक्षिण भारत के केरल के मलप्पुरम जिले के एक छोटा सा गाँव है जिसका नाम एडवान्नाप्पारा है. और दोस्तों हम जिसके बार एमे बात कर रहे है उनका नाम मोहम्मद अली शिहाब है. दोस्तों मोहम्मद अली शिहाब का जन्म एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था.

image 549
Image Credit – Instagram

दोस्तों उनकी गरीबी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की वो मजब कुछ साल के ही हुए तो वो अपने पिता के साथ बांस की टोकड़ी बेचने लगे और ऊपर वाले ने उनके साथ एक और ना इंसाफी किया की कुछ ही दिनों के बाद उनसे उनके पिता को भी छीन लिया.

ias officer mohammad ali shihab success story 23 08 2022 4
Image Credit – Instagram

दोस्तों मानो ऐसा हो गया की उनके जीवन में दुखों का पहाड़ ही टूट गया. फिर उनके पिता के निधन हो जाने के बाद उनके घर दुःख का सैलाब आ गया और उनके खाने के लिए सोचने पड़ते थे समय बीतता गया कुछ समय बाद उनकी माँ ने उन्हें अनाथालय भेजबा दिया ताकि इनकी परवरिश अच्छे से हो सके.

image 551
Image Credit – Instagram

दोस्तों धीरे-धीरे मोहम्मद अली शिहाब के अनाथालय में 10 साला गुजर गए. और वहां पर उनकी दोस्ती अच्छे-अच्छे बच्चे से होती अहि वो अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए पढाई करते अहि और कमरतोड़ मेहनत करते है. और बड़े होकर वो देश के सबसे बड़े लेवल की परीक्षा यूपीएससी में बैठते है.

image 552
Image Credit – Instagram

लेकिन पहली बार में उन्हें सफलता नहीं मिलती है. उन्हें निराशा हाथ लगती है वो इस चीज से काफी निराश हुए लेकिन वो फिर भी हिम्मत नहीं हारे और तैयारी करते रहे दोस्तों उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब वो यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हाशिल किये.

image 553
Image Credit – Instagram

और वो दिन उनके जीवन की सबसे बड़ा दिन होगा दोस्तों आप ही सोचिये जो बच्चे अपना आधा जीवन और पूरा बचपन अनाथालय में गुजार दिया. और उसके बाद अपने पिता को बचपन में ही खो दिया आर्थिक तंगी के चलते माँ ने अनाथालय भेज दिया लेकिन बेटा ने आईएएस बनकर अपने माँ के सपने को किया साकार गर्व है हमने ऐसे लोगों पर.

image 554
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...