ujyju

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म झारखंड राज्य के रांची में 7 जुलाई 1981 को हुआ था इनके पिता का नाम पान सिंह धोनी एवं इनकी माता का नाम देव की धोनी है इनका एक बड़े भाई और एक छोटी बहन भी है महेंद्र सिंह धोनी के बड़े भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी तथा उनकी छोटी बहन का नाम जयंती है.

image 389

महेंद्र सिंह धोनी एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रांची के जवाहर विद्या मंदिर स्कूल से पूर्ण कि महेंद्र सिंह धोनी के पिता एक स्टील बनाने वाली कंपनी में काम करते थे धोनी को बचपन से ही क्रिकेट और फुटबॉल खेलना ज्यादा पसंद था इसीलिए इनके कोच ठाकुर दिग्विजय सिंह ने इन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया.

image 390

महेंद्र सिंह धोनी पहले फुटबॉल में गोलकीपर के तौर पर खेलते थे या देखकर उसके कोच ने उनको विकेटकीपर के तौर पर खेलने के लिए कहा तो धोनी ने साल 2001 से साल 2003 में धोनी पहली बार कमांडो क्रिकेट क्लब की ओर से खेले वहां पर उन्होंने बहुत अच्छे विकेटकीपिंग के साथ बहुत अच्छे बल्लेबाजी भी किए.

image 391

उसी समय साल 2003 में महेंद्र सिंह धोनी को ट्रेन में टीटी का नौकरी भी लगा और वह कुछ दिन नौकरी भी किए मगर उसने वह नौकरी भी छोड़ दी उन्होंने सन 2004 में टीम इंडिया में चयनित हुए और वह विकेटकीपिंग के साथ 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला डेब्यू मैच भी खेला.

image 392

महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया के महान कप्तान भी कहे जाते हैं उन्होंने टीम इंडिया को साल 2007 का t20 विश्व कप भी जीताया और साल 2011 का वनडे विश्व कप भी जीताया इन्होंने विश्व में सबसे तेज स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी बनाया है और इन को पद्म भूषण श्री जैसे बहुत सारा अवार्ड भी मिला है.

image 393

तब जाकर महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2020 में इंटरनेशनल मैच से संन्यास लेकर अब अपने गांव रांची में ही खेती-बाड़ी, पशुपालन और अपने फार्म हाउस पर बड़े पैमाने पर खरबूजा तरबूजा का भी खेती कर रही है जिसे वह बाजार में भी बेच देते हैं.

image 394

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...