yhuhy

दोस्तों देश की सबसे कठिन और कड़ा एग्जाम यूपीएससी को माना जाता है. और इस परीक्षा को दोस्तों एक तपस्या के समान माना जाता है. दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक प्राइमरी स्कूल के टीचर के बेटी के बारे एम् जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर यूपीएससी में 5वीं रैंक हाशिल किया.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 357
Image Credit – Instagarm

दोस्तों हम जिसके बारे में बात कर रहे है उनका नाम सृष्टि देशमुख है. और वो मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से आती है उनका घर भोपाल में कस्तूरबा नगर इलाके में है. उनके पिता का का नाम जयंत देशमुख है जो की किसी कम्पनी में जॉब करते है वहीँ उनके माता जी का नाम सुनीता देशमुख है और वो प्राइमरी स्कूल में टीचर है.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 354
Image Credit – Instagarm

दोस्तों सृष्टि देशमुख के बारे में बताया जाता है की वो बचपन से ही पढने एम् काफी तेज तरार छात्रा थी. इसका अंदाजा आप भी इस बात से लगा सकते है की उन्हें 12वीं में 90% से अधिक अंक मिले है. और इंटर करने के बाद सृष्टि इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 355
Image Credit – Instagarm

दोस्तों इंजीनियरिंग करने के बाद सृष्टि ने यूपीएससी को अपना लक्ष्य बनाया और उसकी तैयारियाँ करना शुरू क्र दी एक समय ऐसा आया जब उन्हें यूपीएससी में सफलता भी मिली न ही सिर्फ सफलता बल्कि उनका नाम टॉप 5 में भी आया. और उसके बाद उनको मध्यप्रदेश का ही कैडर मिला है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 356
Image Credit – Instagarm

अपने पति के साथ आईएएस सृष्टि देशमुख

image 353
Image Credit – Instagarm

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...