tyry6rt

दोस्तों बिहार देश के सबसे पिछड़े हुए राज्य में से एक है यह बात किसी से छुपा हुआ नहीं है. लेकिन पुरे देश में सबसे अधिक आईएएस और आईपीएस बिहार से ही निकलते है. आज हम बात करने वाले है बिहार के नवादा जिले के रहने वाले निरंजन कुमार के बारे में….

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 321
Image Credit – Instagram

दोस्तों निरंजन कुमार बिहार के नवादा जिले से आते है उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. बेरोजगारी के कारण उनके पिताजी गाँव में ही खैनी बेचते थे बताया जाता है की उनका एक छोटा सा दुकान था. लेकिन निरंजन कुमार ने अपनी मेहनत के बदौलत पास किया यूपीएससी का एग्जाम.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 322
Image Credit – Instagram

दोस्तों यूँ तो कितने लोग यूपीएससी की परीक्षा पास करते है और आईएएस और आईपीएस बनते है लेकिन जब किसी गरीब घर का लड़का यूपीएससी जैसे देश के सबसे कठिन एग्जाम में बाज़ी मारता है तो उसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है. निरंजन के पास जब पैसे नहीं थे तो वो छोटे-छोटे बच्चे को ट्यूशन पढाते थे. और उससे जो उन्हें पैसा मिलता था उससे वो अपना पढाई करते थे.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 323
Image Credit – Instagram

दोस्तों एक पिता के लिए सबसे ख़ुशी का दिन वो होता है जब उनके बच्चे पढ़-लिखकर अच्छा इंसान बन जाए और अपने सहित पुरे समाज का नाम रौशन करें कुछ ऐसे ही है निरंजन की घर की कहानी भी जब निरंजन के पिताजी खैनी बेचते थे. लेकिन जब बेटा यूपीएससी पास किया तो ये पल उनके लिए बहुत गर्व का था.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 324
Image Credit – Instagram

अपने पिता के सपने को किया पूरा

image 325
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...