6u6uu5

भारत देश में बहुत सारे ऐसे भी लड़की है जिन्होंने देश मे कुछ करने की सोचती रहती है और करती भी है ऐसे ही एक बिहार की बेटी है जिसका नाम अभिलाषा है आज की यह खबर हम आपको अभिलाषा के बारे में ही बताने जा रहे है दरअसल अभिलाषा ने एक कसम खाई थी की जब तक हम आईएस नहीं बनेंगे तब तक शादी नहीं करेंगे.

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

image 277
Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों उन्होंने अविवाहित रहने का कसम खाई थी और उसने वह मुकाम हासिल भी किया आईएएस बनने के लिए देश के सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी पास करना होता है तब जाकर आईएस बनता है उन्होंने यूपीएससी की तैयारी खूब मेहनत से करने लगी थी. और अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया और आईएएस अफसर बन गई.

Also read: प्रतिभा ने लाखो की नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी लगातार मिल रही असफलता के बाद तीसरे प्रयास में मिली सफलता

image 278
Image Credit – Instagram

अभिलाषा बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थी हाई स्कूल के पास करने के बाद उनको युपीएससी परीक्षाओं के बारे में उनको जानकारी मीली इसी दौरान उन्हें यह भी पता चला कि यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद ही आईएस बनता है जब अभिलाषा ग्यारहवी में थे तभी उन्होंने ठान लिया था.

image 279
Image Credit – Instagram

कि आईएएस बनेगी इसके बाद उन्होंने बारहवी की पढ़ाई करने के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की फिर बाद में उन्होंने अपने संघर्ष को जारी रखते हुए यूपीएससी की तैयारी में लग गई उसी दौरान उनके माता-पिता ने उनकी शादी का दबाव बनाना भी शुरू कर दिया तब उन्होंने माता-पिता को अपने मन की बात बताई और कहा मैं आईएएस बनने के बाद ही शादी करूंगी और उसका परिवार वाले भी राजी हो गए तब वह खूब मेहनत से पढ़ाई की और अपने तीसरे प्रयास में आईएएस अफसर बन गए.

image 280
Image Credit – Instagram

अभिलाषा का जन्म बिहार के पटना जिला में हुआ था उन्होंने साल 2017 की टॉपर भी रही और इस साल उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 18वी रैंक के साथ पास की और देश की आईएएस अफसर बन गई और उन्होंने अपने माता-पिता सहित गांव, समाज, देश के सभी नागरिकों को खुश कर दिए.

image 281
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...