दोस्तों अगर आपके अन्दर कुछ करने की क्षमता है तो दुनिया की कोई ताकत आपके हौसले को नहीं रोक सकता है चाहे बिच में गरीबी हो या कुछ किसी ने सच ही कहा है शिक्षा उस शेरनी का दूध है जो पिएगा वो दाहरेगा आज के खबर एक गरीब लड़की महाराष्ट्रा की रहने वाली है उसके ऊपर है.

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

Wasima Shaikh Nanded 60ab67c5a070a
Image Credit – Twitter

दरअसल उसका नाम वसीमा शेख है और वो महाराष्ट्र के नांदेर जिला के अंतर्गत एक छोटे से गाँव है जिसका नाम जोशी सांगवी है वहीँ की यह महिला रहने वाली है. और इनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था गरीबी के कारण इनके माता जी चूड़िया बेचती थी और भाई रिक्सा चलाता था.

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

EbnS5zHXkAEhgeo
Image Credit – Twitter

जिसके वजह से ये लोग सही से दो वक़्त की रोटी खा पाते थे. लेकिन वसीमा शेख ने अपने प्रस्थिति को समझी और उसने बचपन से ही अच्छे तरीके से पढना शुरू कर दी उसे पता था की अगर हम नहीं पढेंगे तो हमारे घर में कोई वैसा लोगनहीं है जो हमारे परिवार की हालत को सुधार सके.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

704f122942d36f0bea283f2a16e9eabc
Image Credit – Twitter

वसीमा शेख ने अपने बचपन की पढाई गाँव के ही स्कूल से पूरी की और उसके बाद इन्होने इंटर करने के बाद स्नातक में दाखिला ली और स्नातक के बाद नौकरी की तैयारिया करना शुरू कर दी वो कहते है न की मेहनत करने वाले को एक दिन में नहीं लेकिन एक दिन जरूर सफलता मिलती है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

03b25181cc5d43b0945f281177ed6f9b 1
Image Credit – Twitter

कुछ ऐसे ही हुआ वसीमा शेख के साथ आखिरकार वसीमा शेख को साल 2016 में महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में सफलता हाथ लगी और वासिमा शेख डिप्टी कलेक्टर बनी.

main qimg 4e1f7b0ae641bb21f83856b0000416c9 lq
Image Credit – Twitter

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...