अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे?” जानिए IAS इंटरव्यू के इन सवालों के जवाब

सभी परीक्षाओं में से संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल परीक्षा काफी कठिन मानी जाती है। अगर कोई इस परीक्षा को पास कर भी लेता है तो ज्यादातर लोग इसके इंटरव्यू में फंस जाते हैं। यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC interview) में ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिनसे ज्यादातर लोगों का सर घूम जाता है। आईएएस इंटरव्यू में बहुत से सवाल पूछे जाते हैं। यहां सबसे मुश्किल पड़ाव आता है।

दरअसल, आईएएस इंटरव्यू में उम्मीदवार से जो भी सवाल किए जाते हैं उनका जवाब तो बेहद सरल होता है परंतु सवालों को काफी घुमा फिरा कर पूछा जाता है। इंटरव्यूवर उम्मीदवार को बहुत से काल्पनिक स्थितियां देकर उलझाने का प्रयत्न करता है।

इनका यही मकसद होता है कि इंटरव्यू देने वाला इन सभी परिस्थितियों में किस तरह से जवाब देता है। आज हम आपको आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जिसके आधार पर आप अपने आपको तैयार कर सकते हैं।

सवाल- एक इंसान 8 दिन बिना नींद के कैसे रह सकता है? 
जवाब- इस सवाल को काफी घुमा-फिरा कर पूछा गया है। अगर गौर से देखा जाए तो इस सवाल का जवाब बेहद सरल है। इसका सही जवाब है वह आदमी रात में सोता है।

सवाल- लड़की के शरीर का कौन सा हिस्सा होता है जिसको खाया जा सकता है? 
जवाब- इस सवाल को पढ़ने के बाद ज्यादातर लोग सोच-विचार में पड़ गए होंगे। आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि भला लड़की के शरीर का कौन सा भाग हो सकता है जिसको खाया जा सकता है, तो चलिए हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं। लेडी फिंगर यानी भिंडी।

सवाल- वह कौन सा काम है जो पूरी दुनिया सिर्फ रात में ही करती है?
जवाब- इस सवाल का जवाब बेहद सरल है नींद लेना या फिर सोने का काम, रात के समय पूरी दुनिया सोती है।

सवाल- पीकॉक एक पक्षी है परंतु वह अंडे नहीं देता, फिर भी उसके बच्चे कहां से आते हैं? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है पीकॉक कभी भी अंडे नहीं देता है, अंडे पीहैन देती है और उसके अंडे से ही बच्चे आते हैं।

सवाल- अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे?
जवाब- इस सवाल को पढ़ने के बाद ज्यादातर लोगों के मन में इधर-उधर के विचार उत्पन्न हो रहे होंगे लेकिन इस सवाल का सही जवाब है “मुझे बहुत खुशी होगी, क्योंकि मैं अपनी बहन के लिए आप से बेहतर जीवन साथी नहीं ढूंढ सकता”। इस सवाल को पूछने का मकसद यही है कि उम्मीदवार की सोच कितनी सकारात्मक है।