grtghr

दोस्तों भारत देश में सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा यूपीएससी परीक्षा का माना जाता है. आपको बता दूँ की इस परीक्षा में देश के कोने-कोने से सम्मानित लोग बैठते है. और इस परीक्षा में उसी का रिजल्ट आता है जो पूरी मेहनत और शिध्त के साथ पढ़ाई करते है.

image 397
Image Credit Instagram

आज के इस खबर में हम एक ऐसी छात्रा के बारे में आपको बतायेंगे जो टिन बार उसे यूपीएससी में सफलता हाथ नहीं लगी लेकिन वो फिर भी हार नहीं मानी और अपना मेहनत जारी रखी और आखिरी में चौथा बार में वह यूपीएससी की परीक्षा में सफलता मिला और वो आईएस अधिकारी बनी.

image 398
Image Credit Instagram

जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है राजस्थान के अजमेर के रहने वाले बिटिया पारी बिश्नोई के बारे में बताया जाता है की पारी बिश्नोई अपने समाज की पहली महिला आईएस है. पारी बिश्नोई की माती जी भी पुलिस इंस्पेक्टर है वहीँ इनके पिताजी वरीय वकील है |

image 399
Image Credit Instagram

दोस्तों पारी विश्नोई का जन्म 26 फरवरी 1996 राजस्थान का बीकानेर नमक जगह पर हुआ था. उनके पिता का नाम मनीराम बिश्नोई है जो की एक प्रतिष्ठित वकील है. और उनकी मान का नामा शुशीला है वो अजमेर में रेलवे यानी की जीआरपी पुलिस में इंस्पेक्टर है.

image 400
Image Credit Instagram

पारी बिश्नोई बचपन से ही पढने में तेज थी और पारी बिश्नोई ने अपने बचपन की पढ़ाई अजमेर से की और इंटर पास होने के बाद पारी बिश्नोई यूपीएससी की तैयारी करने देश की राजधानी दिल्ली चले आई. उन्होंने अपनी स्नातक की पढाई दिल्ली के किसी उनिवेर्सित्य से कम्प्लीट किया.

image 401
Image Credit Instagram

ग्रेजुएशन में पारी बिश्नोई का होनर्स पेपर पोलिटिकल साइंस था. पारी बिश्नोई तीन बार परीक्षा दे चुकी थी पारी बिश्नोई साल 2019 वाली बैच के थी और उनका रैंक ३०वा था इन सभी चीजों के अलावा पारी बिश्नोई एक ईमानदार अधिकारी है और देश को आगे बढाने में अपना अहम भूमिका निभा रही है गर्व है में ऐसे लोगों पर.

image 402
Image Credit Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...