tyujtyuj

दुनिया तो दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के नाम से जानती है लेकिन बॉलीवुड के धाकड़ अभिनेता का नाम असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था. और उनका जन्म भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान के पेशावर नामक जगह पर हुआ था. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के नाम और जन्म स्थल के बारे में अभी भी बहुत लोग अनजान है.

image 342
Image Credit – Instagram

दोस्तों यूँ तो भारत में एक से एक अभिनेता है लेकिन दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने जो फिल्म जगत में लकीर खिंचा है वो सबसे अलग है दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपने जीवन में सबसे पहला फिल्म ज्वार भाटा से करियर की शुरुआत किया. उसके बाद उन्हें एक से एक सुपरहिट फिल्म में काम करने का मौका मिला.

image 343
Image Credit – Instagram

आपको दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के कुछ प्रमुख फ़िल्में के बारे में बताते है नदिया के पार, शहीद, फुटपाथ, बाबुल, नया दौर, मुग़ल-ए-आज़म, देवदास, गंगा जमुना, राम और श्याम, करमा सहित 60 से भी अधिक फ़िल्में में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपना किरदार निभाया है.

image 344
Image Credit – Instagram

दोस्तों दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के फिल्म के दुनिया में साल 1998 के बाद एक भी फिल्म नहीं आया और वही साल एक फिल्म आया जिसका नाम किला था यह फिल्म भी काफी सुपरहिट हुई थी किला फिल्म दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की आखिरी फिल्म रह गई.

image 345
Image Credit – Instagram

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को कला एवं संगीत के दुनिया में अच्छा करने पर इन्हें सरकार के तरफ से कई सारे अवार्ड भी दिए गए दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को साल 1998 में एनटी रामाराव अवॉर्ड दिया गया यह अवार्ड अपने आप में सबसे बड़ी अवार्ड होती है इन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक का भी अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका है.

image 346
Image Credit – Instagram

इन सभी चीजों के अलावा दिलीप कुमार (Dilip Kumar) शादीशुदा शख्स थे और उनकी एक नहीं बल्कि दो-दो शादिय थी पहली पहली शादी आसमा रहमान के साथ 1981 में वहीँ दूसरी शादी शेर बनू के साथ किया. और ये एक सफल राजनेता भी थे राज्यसभा सांसद भी दिलीप कुमार (Dilip Kumar) रह चुके है. और इनकी मृत्यु दो साल पहले 7 July 2021 मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल के ओपीडी बिल्डिंग में हो गया.

image 347
Image Credit – Instagram

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) अपनी पत्नी के साथ

image 348
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...